aalu khane ke fayde aur nuksan

आलू खाने के फायदे और नुकसान

आलू खाने के फायदे और नुकसान

aalu khane ke fayde aur nuksan
aalu khane ke fayde aur nuksan

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग हर इंसान जरूर करता है। आलू का उपयोग करके हम कई तरह की स्वादिष्ट चीजें भी बनाते हैं -जैसे कि आलू के पापड़, आलू के चिप्स ,आलू की सब्जी ,आलू के पराठे, आलू की टिकिया आदि

आलू खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है लेकिन इसके साथ ही है पोष्टिक और खनिज तत्वों से भी भरपूर होता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आलू से होने वाले स्वास्थ्य लाभ और नुकसान (aalu khane ke fayde aur nuksan) के बारे में बताएंगे।

इसे भी पढे़ चावल खाने के फायदे और नुकसान

आलू में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और वसा पाई जाती है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी होती है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ होता है, उन्हें आलू का सेवन अवश्य करना चाहिए।

आलु पोटेशियम, कैल्शियम कई तरह के खनिज तत्वों से भरपूर होता है। विटामिंस का भी यह एक बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। इसमें विटामिन ए बी,सी,डी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

आलू के औषधीय गुणों से कैंसर को भी करें दूर-

लाल आलू में विटामिंस की बहुत ही अच्छी मात्रा होती है जो कि आपको कैंसर से दूर कर सकते हैं। इसके अलावा शोध से यह भी पता चला है कि आलू में एंटी कैंसर और एंटीट्यूमर का भी गुण होता है।

इसमें एक ऐसा तत्व होता है। जो कि कैंसर से बचाने के लिए मददगार साबित होता है।

अधिक ब्लड प्रेशर है तो करें आलू का सेवन-

ब्लड प्रेशर कई कारणों से हो सकता है जैसे कि आप अधिक तनाव लेते हैं, पोषक तत्वों का उपयोग कम से कम करते हो, आपका आहार सही नहीं है। आलू का सेवन करके अपने ब्लड प्रेशर को नार्मल रख सकते हैं।

आलू में विटामिन C और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है वह आलू का सेवन नहीं करें।

आलू खाए और जड़ से भगाए पथरी रोग –

पथरी होने का मुख्य कारण है हमारे ब्लड (blood) में यूरिक एसिड का अधिक मात्रा में बनना। यदि हम अधिक प्रोटीन वाले भोजन करते हैं जैसे कि मांस,मछली,अंडे,दूध तो इन कारणों से आपके शरीर में प्रोटीन की अधिकता हो जाती है।

जो बाद में चलकर पथरी का रूप ले लेती है। आलू में जो मैग्निशियम तत्व होता है यह गुर्दे की पथरी को दूर करने के लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है।

aalu khane ke fayde aur nuksan
आलू खाने के फायदे और नुकसान

आलू का प्रयोग वजन बढ़ाने के लिए

आलू खाएं वजन बढ़ाए यह कार्बोहाइड्रेट का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है। जिस कारण जो लोग दुबले-पतले होते हैं ,उन्हें अधिक मात्रा में आलू का सेवन करना चाहिए। जिससे उनका वजन जरूर बड़ेगा।

इसे भी पढे़ – टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

आलू खाए और अपने दिल को रखें स्वस्थ

आज के समय में हर किसी ने किसी इंसान को ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती ही है। जो कि एक गंभीर समस्या है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उन्हें आलू का सेवन करना चाहिए।

क्योंकि आलू में ऐसे कई तरह के खनिज तत्व होते हैं। जो कि हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं और दिल के रोगों को दूर करने में हमारी मदद करते हैं।

त्वचा के लिए वरदान है आलू-

कई बार किसी कारणवश हमारी त्वचा कहीं से जल जाती है,तो उस समय हमें बहुत ही जलन होती है। आलू का उपयोग करके आप इस जलन को तुरंत ही शांत कर सकते हैं।

इसके लिए आपको आलू को शहद के साथ मिला कर अपनी त्वचा पर लगा लेना है। जिससे कि शीघ्र ही आप की जलन कम हो जाएगी और जलन का जो दाग है,वह भी दूर होगा।

आलू का उपयोग चेहरे के लिए

आलू में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं और इसके साथ ही कई खनिज तत्वों जैसे कि फास्फोरस ,मैग्निशियम आदि भी इसमें होते हैं। जो कि हमारी स्किन (skin) के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं।

इसे भी पढे़ –त्वचा को सदा जवान बनाए रखने के लिए करे इस चीज का इस्तेमाल

यदि आप आलू को रोज अपने चेहरे पर लगाएं तो चेहरे की समस्याए जैसे- दाग धब्बे,झाइयां,मुंहासे आदि को आप जड़ से दूर कर सकते हैं।

उबले आलू खाने के फायदे-

यदि आप को दस्त की समस्या हो जाती है तो उबला आलू खाना एक बहुत ही कारगर नुस्खा है। दस्त से परेशान व्यक्तियों के लिए उबला आलू खाना एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

क्योंकि यह शीघ्र ही पच जाता है और इसमें स्टार्च बहुत अधिक होता जो कि दस्त बढ़ाने का काम कर सकता है। इस वजह से इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

आलू का उपयोग केवल दस्त के समय पोष्टिक आहार के रूप में ही करें। ज्यादा मात्रा में खाने से ही आपको हानि पहुंचा सकता है।

आलू खाएं और गठिया रोग को दूर भगाएं-

आलू में पाए जाने वाले पोषक तत्वों जैसे कि मैग्नीशियम और कैल्शियम गठिया रोग को दूर करने में बहुत ही कारगर है जिन लोगों को गठिया रोग के कारण सूजन भी आ जाती है।

उन्हें उबले हुए आलू का पानी पीना चाहिए इससे आपको सूजन में आराम मिलेगी। लेकिन इसका इस्तेमाल भी आप सीमित मात्रा में ही करें।

क्योंकि स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर मात्रा होने के कारण आलू आपका वजन बढ़ा सकता है। जो कि गठिया रोगियों के लिए सही नहीं है।

आलू खाए और स्कर्वी रोग को करे दुर-

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि स्कर्वी रोग विटामिन सी की कमी से होता है और आलू विटामिन सी का एक भंडार है। जिन लोगों को मसूड़ों में से खून आता है, उन्हें भी आलू का सेवन करना चाहिए।

आलु खाए और अपना पाचन सुधारेे-

जिन लोगों का पाचन कमजोर होता है उन्हें आलू का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह पचने में बहुत आसान होता है और आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करता है।

जिन लोगों को भारी भोजन नहीं पचता है उनके लिए आलू एक बहुत ही अच्छा आहार है। आलू में उपस्थित रस हमारे पेट में पाचक रसों के स्तर को बढ़ाते हैं जिससे की पाचन तंत्र मजबूत बनता है।

आलू से होने वाले नुकसान-

ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि फायदे तो हम जानते ही हैं लेकिन कोई हमें आलू खाने के नुकसान बताओ। तो आज हम आपको आलू खाने से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में बताएंगे।

वैसे तो आलू खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। लेकिन हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का सेवन यदि आप आवश्यकता से अधिक मात्रा में करते हैं। तो आपको नुकसान ही पहुंचाएगी।

  1. आलू में पाया जाने वाला प्रोटीन कुछ लोगों के लिए एलर्जी का कारण बन सकता है।
  2. जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं उन्हें आलू का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह वजन में बहुत ज्यादा इजाफा कर सकता है।
  3. जिन लोगों को मधुमेह की बीमारी है, उन्हें आलू का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि यह आपके रक्त में उपस्थित शुगर को असंतुलित कर सकता है।
  4. जिन लोगों को गैस की बीमारी रहती है उन्हें आलू नहीं खानी चाहिए क्योंकि आलू गैस को और अधिक बढ़ाता है।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए और अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करिए ताकि हम इस तरह की रोचक जानकारियां भविष्य में भी आपके लिए लाते रहे।

 धन्यवाद

अस्वीकरण

दी गई सभी जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञान के लिए दी गई है। हम क्षेत्र इकाई से अनुरोध करते हैं कि आप किसी भी सिफारिश / संकल्प का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इस स्वास्थ्य से जुड़ी इस वेब साइट का उद्देश्य आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ा बनाना है और स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की आपूर्ति करना है। आपके डॉक्टर के पास आपके स्वास्थ्य के संबंध में उच्च डेटा है और उनकी सिफारिश का कोई विकल्प नहीं है।

Share post

One thought on “आलू खाने के फायदे और नुकसान

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *