चावल खाने के फायदे और नुकसान

चावल खाने के फायदे और नुकसान

चावल खाने के फायदे और नुकसान

चावल खाने के फायदे और नुकसान

चावल का उपयोग एक मुख्य खाद्य के रूप में किया जाता रहा है। दुनिया भर में चावल की कई तरह की वैराइटी को पैदा किया जाता है। चावल वैसे तो कई तरह के होते हैं जैसे कि सफेद चावल,भूरे चावल, बासमती चावल आदि।

भूरे चावल स्वास्थ्य की दृष्टि से सबसे ज्यादा लाभप्रद होते हैं। वैसे तो सफेद चावल भी स्वास्थ्य की दृष्टि से उपयुक्त है। लेकिन भूरे चावल की अपेक्षा इन की पौष्टिकता थोड़ी कम होती है।

त्वरित ऊर्जा प्रदान करने में चावल का योगदान बहुत अहम है। चावल का प्रयोग त्वरित ऊर्जा प्रदान करता है। यह विटामिन का एक बहुत अच्छा स्रोत है और बुढ़ापे की गति को भी कम कर देता है।

चावल में पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्व जिनके बारे में हम यहां पर चर्चा करेंगे। चावल में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। फाइबर की मात्रा भी इनमें बहुत अधिक होती है।

भूरे चावल में फास्फोरस,मैग्नीशियम,आयरन,सेलेनियम आदि खनिज तत्वों की बहुत अच्छी मात्रा होती है।ग्लूटेन मुक्त भोजन के रुप में भी चावल का उपयोग बहुत ही ज्यादा होता है।

इसे भी पढे़ – टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

दैनिक जीवन में ज्यादातर सफेद चावल का ही उपयोग होता है। चावल की इसी किस्म को स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त माना जाता है। क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की मात्रा बहुत अधिक होती है।

चावल से हमें कितनी कैलोरी प्रदान करता है
यहां पर हम आपको प्रति 200 ग्राम के हिसाब से चावल से प्राप्त होने वाली केलोरी के बारे में बताएंगे।
200 ग्राम चावल = 700 कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट = 17
एल्कोहल = 0

स्वास्थ्य के लिए चावल के बेहतरीन फायदे

चावल खाने के फायदे और नुकसान
चावल खाने के फायदे और नुकसान

दुनिया भर में चावल एक मुख्य खाद्यान्न के रूप में जाना जाता है चावल एक प्रकार का संतुलित आहार है। जिसे बच्चे,बड़े,बूढ़े सभी उपयोग कर सकते हैं। यह हमें तुरंत ऊर्जा प्रदान करने के लिए सक्षम होता है।

इसके अलावा भी चावल के कई अन्य फायदे हैं – जैसे कि यह हमारी त्वचा के लिए बहुत उपयुक्त है। यह हमारी उपापचयी क्रियाओं को बढ़ाता है। पाचन को अच्छा करता है।

वजन घटाने के लिए और बडाने के लिए भी इसे अपने आहार में अवश्य शामिल करे। यह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत बनाता है। चावल खाकर आप अपना रक्तचाप संतुलित रख सकते हैं। क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा काफी कम मात्रा में पाई जाती है।

इसलिए यह रक्तचाप से परेशान लोगों के लिए एक अच्छा भोजन है। वैसे भी हमें नमक या सोडियम का उपयोग बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इसका ज्यादा प्रयोग दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी समस्याओं को बढ़ावा देता है।

भूरे चावल के प्रयोग से अलमाइजर को रोके-

भूरे चावल में पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो कि अलमाइजर को नियंत्रित करने में हमारी सहायता करते हैं।

चावल के उपयोग से कैसे करें अपने उपापचय को संतुलित-

चावल में विटामिन और खनिज बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जैसे कि विटामिन D ,कैल्शियम,फाइबर,आयरन आदि यह हमारे शरीर के मेटाबॉलिक सिस्टम को बहुत ही मजबूती प्रदान करते हैं।

हृदय के लिए चावल का उपयोग-

चावल की भूसी से प्राप्त होने वाले तेल में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो कि हमारे हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। भूरे चावल की भूसी हमें सबसे अधिक मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करती है।

दस्त में है लाभदायक चावल-

हमारे शरीर के लिए स्टार्च बहुत जरूरी होता है जो कि चावल में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह स्टार्च हमारी आतो तक पहुंच कर हमारीे दस्त जैसी परेशानियों को काफी हद तक कम कर सकता है।

कैंसर से बचाने में भी असरदार है भूरा चावल-

भूरे चावल में घुलनशील फाइबर की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। जो हमें कैंसर से बचाने के लिए काफी मददगार साबित होती है। कई शोधकर्ता तो ऐसा भी मानते हैं कि यह कैंसर की कोशिकाओ के विकास को रोकता है,और इसके खिलाफ शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

चावल का पानी है त्वचा के लिए फायदेमंद-

त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर करने के लिए हम चावल के पानी का प्रयोग कर सकते हैं। चावल का पानी त्वचा की जलन को भी दूर करता है। आप नियमित चावल के पानी का उपयोग अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं। यह त्वचा संबंधी सभी समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाने के लिए एक बहुत ही अच्छी तरकीब है।

ग्लूटेन एलर्जी में करें चावल का प्रयोग-

कई लोग ग्लूटेन नहीं खा पाते ऐसे लोग चावल का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि इसमें ग्लूटेन नहीं होता। पेट के रोगों से परेशान व्यक्तियों के लिए चावल बहुत ही संतुलित आहार है। उन्हें इसे अपनी रोज के खानपान में अवश्य शामिल करना चाहिए।

चावल का प्रयोग करें मोटापा दूर-

चावल एक तरह से संतुलित आहार है इसलिए यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम पोषक तत्व प्रदान करता है। वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी इसमें बहुत कम होती है। जिस कारण से यह मोटापे से जुड़ी हुई व्याधियों को कम करने में बहुत ही कारगर है।

चावल खाने के नुकसान-

हम सभी जानते हैं कि कोई भी चीज हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी भी अच्छी क्यों ना हो लेकिन यदि उसकी संतुलित मात्रा ना ली जाए तो यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। उसी तरह से चावल भी,वैसे तो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

इसके नुकसान नहीं के बराबर ही है। लेकिन फिर भी यदि आप अधिक मात्रा में चावल का उपयोग करते हैं तो कुछ नुकसान है जो इसे हो सकते हैं। जिन्हें हम यहां पर बता रहे हैं।

यदि आप अधिक मात्रा में चावल खाते हैं तो इससे आपको डायबिटीज होने का खतरा सामान्य के अपेक्षा बढ़ सकता है।

जिन लोगों को चावल से एलर्जी है,उन्हें चावल नहीं खाने चाहिए।

गर्भावस्था के समय भी चावल का प्रयोग कम से कम करना चाहिए।


दोस्तों,यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो आप इसे लाइक,शेयर कमेंट जरुर करें ताकि मैं आगे भी इसी तरह की जानकारियां आप तक पहुंचाता रहु। यही हमारा उद्देश्य है कि हम हमारे लेख के माध्यम से आमजन को फायदा पहुंचा सकें।
धन्यवाद

अस्वीकरण

दी गई सभी जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञान के लिए दी गई है। हम क्षेत्र इकाई से अनुरोध करते हैं कि आप किसी भी सिफारिश / संकल्प का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इस स्वास्थ्य से जुड़ी इस वेब साइट का उद्देश्य आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ा बनाना है और स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की आपूर्ति करना है। आपके डॉक्टर के पास आपके स्वास्थ्य के संबंध में उच्च डेटा है और उनकी सिफारिश का कोई विकल्प नहीं है

Share post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *