ganna khane ke fayde aur nuksan

ganna khane ke fayde aur nuksan
गन्ने के रस के फायदे

गन्ने (suger cane) के रस के फायदे और नुकसान

अच्छे से जानते ही होंगे इसे हम सीधा मुंह से भी खा सकते हैं तथा इसका रस निकालकर भी इसे काम में ले सकते हैं। गन्ने का जूस निकालने के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है।

गन्ना पोषक तत्व विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होता है। गर्मियों के मौसम में गन्ने को विशेष रूप से पसंद किया जाता है। तपती गर्मी में अधिक गन्ने का ठंडा जूस मिल जाए तो कहना ही क्या।

गन्ना आप सब ने खाया है और इसका जूस भी आप सभी ने पिया है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि यह हमें किस तरह से फायदा और नुकसान पहुंचा सकता है, तो आज हम आपको इस बारे में बताएंगे।

फायदे गन्ने के रस के –

गन्ना विटामिंस और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जिस कारण यह हमें तुरंत ऊर्जा प्रदान करने में बहुत ही सहायता करता है। गर्मी के मौसम में इसका उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है, क्योंकि यह हमें शीतलता प्रदान करता है।

जूस पिए गन्ने का और किडनी के रोग बगाएं-

गन्ने के रस के फायदे और नुकसान
गन्ने का जूस पिए और किडनी के रोग बगाएं-

गन्ने से जो रस निकाला जाता है वह पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यदि आपको भी किडनी से संबंधित समस्याएं रहती है तो आपको गन्ने का जूस अवश्य पीना चाहिए। यह बहुत ही लाभदायक है।

डायबिटीज रोगियों के लिए गन्ने का रस –

गन्ने के रस में जो शर्करा पाई जाती है। वह बिल्कुल प्राकृतिक होती है। इस कारण यह हमें हानि नहीं पहुंचाता। मधुमेह रोगी यदि इसका सीमित मात्रा में नियमित सेवन करें तो यह उनके लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा।

खराब पाचन तंत्र को सुधारे गन्ने का रस-

गन्ने के जूस में पाए जाने वाले खनिज तत्वों जैसे कि पोटेशियम हमारे शरीर का पी एच(PH) संतुलित करने का काम करते हैं। गन्ने के जूस का उपयोग करने से पेट में पाचक रसों का स्त्रवण बहुत अधिक होता है।

जिससे कि आपका पाचन तंत्र शक्तिशाली बन जाता है। इन्फेक्शन को दूर भगाने के लिए भी गन्ने का रस बहुत ही लाभदायक है।

पानी की कमी दूर करें गन्ने का रस-

जिन लोगों को शरीर में पानी की कमी हो जाती है उन्हें गन्ने के जूस का सेवन करना चाहिए। इससे डिहाइड्रेशन की जो समस्या होती है, वह दूर हो जाती है। जिन लोगों को पेशाब संबंधी रोग होते हैं

उन्हें भी गन्ने के रस का सेवन अवश्य करना चाहिए। क्योंकि यह मुत्र वर्धक होता है जिससे यह मुत्र संबंधित संक्रमण को दूर करने में मदद करता है।

गन्ने के रस का उपयोग वजन कम करने में-

वसा बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है गन्ने के रस में । जिस कारण यह हमारे शरीर का वजन संतुलित करने में मदद करता है। यह हमारे शरीर के ऊपापचई क्रियाओं को भी ठीक करता है।

प्रेगनेंसी में गन्ने का जूस –

जो महिलाएं प्रेगनेंसी में है, उन्हें गन्ने के जूस का सेवन अवश्य करना चाहिए। क्यों कि गन्ना पोषक तत्वों जैसे कि मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन से भरपूर होता है।

प्रेगनेंसी में यदि आप गन्ना का सेवन करते हैं तो यह प्रेग्नेंसी से संबंधित सभी तरह की परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

पीलिया रोग में गन्ने का सेवन

पीलिया रोग के रोगियों को गन्ने का सेवन अवश्य करना चाहिए, क्योंकि इस में उपस्थित पोषक तत्व आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आप को जल्दी ही स्वस्थ बना देते हैं।

इसे भी पढे – त्वचा की सभी परेशानियो का सम्पुर्ण समाधान

गन्ने का रस त्वचा के लिए-

गन्ना में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इससे झाइयां, झुर्रियां तथा त्वचा से संबधित ओर भी कई समस्याओ से दुर रहने में भी आपको काफी मदद मिलती है।

गन्ने का जूस दिल के लिए-

ganna khane ke fayde aur nuksan
ganna khane ke fayde aur nuksan

गन्ने के जूस में पाए जाने वाले पोटेशियम नामक तत्व के कारण आप का ब्लड सरकुलेशन बिल्कुल सही रहता है। जिस कारण आपको लकवा (paralysis) और हार्ट अटैक जैसी समस्याएं नहीं झेलनी पड़ती।

गन्ने के नुकसान-

गन्ना वैसे तो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है लेकिन हर चीज के कुछ ना कुछ नुकसान भी होते हैं। यदि इसे सीमित मात्रा में और सही तरह से उपयोग ना किया जाए।

यदि आप अधिक मात्रा में गन्ने के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपका पाचन तंत्र खराब कर देता है। जिसके कारण आप को दस्त, पेचिश की शिकायत हो सकती है। इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करें तभी यह लाभदायक होगा।

जब भी आप कोई भी जूस पिए, तो ताजा ही पिए। उसे पुराना करके ना पीये क्योंकि ऐसा करने से यह आपको नुकसान पहुंचाता है। उसी तरह आपको गन्ने का जूस ताजा निकला हुआ ही पीना चाहिए, क्योंकि बासी जूस पीने से आपको सिर दर्द और मन मचलानेे जैसी समस्याएं हो सकती है।

तेज धूप में से आकर एकदम से गन्ने का रस पीने से आपको चक्कर जैसी समस्याएं हो सकती है। इसलिए थोड़ी देर रिलैक्स हो उसके बाद जूस पिए।

गन्ने के रस में पाए जाने वाले पोषक तत्व का वजन भी बढ़ाते हैं। यदि आप इसका अधिक मात्रा में उपयोग करते हैं, तो जिन लोगों को वजन नहीं बढ़ाना है। वह इसका उपयोग सीमित मात्रा में करें

मधुमेह से पीड़ित रोगियों को गन्ने के जूस का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि इसमें भी शर्करा पाई जाती है। यह शर्करा वैसे तो प्राकृतिक होती है लेकिन फिर भी यदि आप आवश्यकता से अधिक मात्रा में सेवन करेंगे, तो यह आपके रोग को बढ़ा सकती है।

इसे भी पढे – Dayriya kya h karan lakshan gharelu upay

आशा करता हूं कि आपके मन में आने वाले सवाल जैसे कि गन्ने के फायदे बताए, गन्ने के फायदे और नुकसान, , गन्ने का जूस इन प्रेगनेंसी, गन्ने का रस निकालने की मशीन, गन्ने के रस के फायदे और नुकसान आदि के जवाब आपको मिल गए होंगे।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए और अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करिए ताकि हम इस तरह की रोचक जानकारियां भविष्य में भी आपके लिए लाते रहे।

 धन्यवाद

अस्वीकरण

दी गई सभी जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञान के लिए दी गई है। हम क्षेत्र इकाई से अनुरोध करते हैं कि आप किसी भी सिफारिश / संकल्प का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इस स्वास्थ्य से जुड़ी इस वेब साइट का उद्देश्य आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ा बनाना है और स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की आपूर्ति करना है। आपके डॉक्टर के पास आपके स्वास्थ्य के संबंध में उच्च डेटा है और उनकी सिफारिश का कोई विकल्प नहीं है।

Read also :-

Dayriya kya h karan lakshan gharelu upay

Hair lose ke liye gharelu upay

चावल खाने के फायदे और नुकसान

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

आलू खाने के फायदे और नुकसान

संतरा खाने के फायदे और नुकसान

बुखार क्या होता है कारण,लक्षण और घरेलू उपचार

Share post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *