Hair lose ke liye gharelu upay

हेयर लॉस होम रिमेडी इन हिंदी

आज के इस भाग दौड़ भरे समय में बालों का टूटना, बालों का झड़ना बहुत ही आम समस्या हो गई है। हर कोई यही ढूंढता रहता है कि हम बालों का गिरना कैसे रोक, कैसे नए बाल उगाए

बाल झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपचार क्या है, आयुर्वेद के अंदर हेयर ट्रीटमेंट कैसे होता है, हेयर फॉल कंट्रोल आदि विषयों के बारे में हम इंटरनेट के माध्यम से भी सर्च करते रहते हैं।

Hair lose ke liye gharelu upay

परन्तु हमें कोई संतोषप्रद उत्तर प्राप्त नहीं होता। बालों के टूटने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि अनुवांशिक– यदि आपके घर में आपके बड़े बुजुर्गों के भी बाल टूटते हैं, उन्हें भी गंजेपन की समस्या है

इसे भी पढे – टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

तो यह प्राकृतिक हे, आप के भी बालो को इस समस्या का सामना करना पड़ेगा। अनुवांशिक समस्या का कोई समाधान भी नहीं है। कई बीमारियों के कारण भी बाल टूटने लगते हैं।

शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो, विटामिंस, मिनरल्स की कमी हो इस कारण भी बाल टूट सकते हैं। बालों की अच्छी तरह से वृद्धि हो और वह असमय ना टूटे इसके लिए हमें पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए।

बालों को टूटने से रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे hindi me

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको झड़ते बालों को टूटने से रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे। जिनका उपयोग यदि आप करेंगे तो निश्चित तौर पर ही आपको फायदा होगा।

इसे भी पढे – चावल खाने के फायदे और नुकसान

यदि आपके बाल बहुत अधिक गिरते हैं तो आपको नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह बालों को भरपूर पोषण प्रदान करता है।
नारियल तेल में कुछ मात्रा में आंवले का तेल मिला लें और इसमें अपने बालों पर हल्के हाथ से लगाएं।

कुछ समय के लिए इससे बालों में लगा रहने दें। उसके बाद से पानी से धो लें। इस नुस्खे का प्रयोग करने से आपके बाल नरम, मुलायम और चमकदार तो बनेंगे।

इसके साथ ही यदि आप डैंड्रफ की समस्या से भी ग्रस्त हैं। तो उससे भी आपको छुटकारा मिल जाएगा। नारियल का तेल यदि आप नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो यह बालों के गिरने से रोकने में बहुत ही कारगर साबित होता है।

यदि आप भी बाल टूटने की समस्या से ग्रस्त हैं तो आपको सप्ताह में एक या दो बार अपने बालों की मालिश नारियल तेल, आंवले के तेल या फिर सरसों के तेल से जरूर करनी चाहिए।

इसे भी पढे – संतरा खाने के फायदे और नुकसान

क्योंकि हल्के से मसाज करने से आपके बालों को पोषण मिलता है। तेल के द्वारा जो मसाज आपको करनी है यह 10 -15 मिनट तक आप करें। इसके बाद कुछ समय रुके और फिर शैंपू से अपना सिर धो लें

इस तरह मसाज करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे कि आपके बाल टूटना बंद हो जाएंगे। आप तनाव से भी मुक्त हो पाएंगे।

मेथी दाने का प्रयोग

मेथी दाने का प्रयोग करके भी आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं। इसके लिए आपको नारियल के तेल में मेथी दाना यानी कि मेथी के बीजों को अच्छे से उबाल लेना है।

इसके बाद इस तेल को आपको छानकर अपने रोज के तेल की जगह इस्तेमाल करना है। इस तेल के उपयोग से कुछ ही दिनों में आपके झड़ते बाल टूटना बंद हो जाएंगे।

इसे भी पढे – आलू खाने के फायदे और नुकसान

मेहंदी के पत्तों का उपयोग बाल टूटना रोकने के लिए

मेहंदी के पत्तों का उपयोग भी आप झड़ते बालों को टूटने से बचाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको मेहंदी के पत्तों को सरसों के तेल में उबाल लेना है।

इसके बाद इस तेल को अच्छे से छानकर इसे ठंडा करके अपने सिर पर लगाए। नियमित तौर पर इस तेल का प्रयोग करने से आपके बालों का टूटना जल्दी ही रुक जाएगा।

ध्यान दें – यदि आपके पास नारियल का तेल उपलब्ध है तो सरसों की जगह आप नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको और अधिक फायदा पहुंचाएगा।

Hair lose ke liye gharelu upay

शहद

शहद का उपयोग भी आप बालों को झड़ने से रोकने के लिए कर सकते हैं इसके लिए जैतून के तेल में थोड़ी सी मात्रा में शहद मिला लें और एक पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को अपने बालों पर धीरे-धीरे लगाएं। महीने में दो से तीन बार इस पेस्ट का उपयोग करें। कुछ ही दिनों में आपको परिणाम दिखने लगेंगे।

बेसन

बेसन और दही का इस्तेमाल भी आप अपने बालों को टुटने से रोकने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधा कप दही में दो या तीन चम्मच बेसन मिला लेना है।

इसके बाद इसका अच्छे से पेस्ट बनाकर इसे अपने बालों पर लगाएं। महीने में तीन या चार बार आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपको इसका परिणाम अपने बालों पर होता दिख जाएगा।

इसे भी पढे – बुखार क्या होता है कारण,लक्षण और घरेलू उपचार

आंवले का प्रयोग

आंवले का उपयोग भी बालों का टूटना कम करता है इसके लिए आप नारियल के तेल में सूखे हुए आंवले को काटकर अच्छी तरह से उबाल लें। उसके बाद इसे अच्छे से छानकर एक बर्तन में भर ले।

इसे रोज इस्तेमाल करें, जब भी आप नहाने जाए तो उससे कुछ समय पूर्व इस तेल का उपयोग करें। कुछ देर तक इस तेल को बालों में ही लगा रहने दें।

उसके बाद शैंपू से अपने बाल धोले। इस नुस्खे से आपके बाल बहुत ही मजबूत हो जाएंगे।

आंवले के रस में नींबू मिलाकर इसे अपने बालों पर लगाएं इससे आपके बाल टूटना बिल्कुल बंद हो जाएंगे।

अंडा

Hair lose ke liye gharelu upay

अंडे का प्रयोग भी आप अपने बालों के लिए कर सकते हैं बालों में अंडा लगाने से भी बालों को पोषण प्राप्त होता है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

आपने कई लोगों को देखा होगा जो अपने बालों पर अंडा लगाते होंगे। वेे इसका प्रयोग इसीलिए करते हैं क्योंकि बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभप्रद है।

रोजाना उठने के बाद अपने दोनों हाथों की उंगलियों के नाखूनों को आपस में रगड़ने से भी बाल स्वस्थ बनते हैं। यदि आप इस उपाय का प्रयोग रोज करते हैं तो शीघ्र ही आपके बाल पूर्ण रूप से स्वस्थ हो जाएंगे। बालों का टूटना बिल्कुल बंद हो जाएगा।

लौकी

आंवले के रस में लौकी का जूस मिलाकर बालों पर लगाने से भी बाल स्वस्थ होते हैं और उनका टूटना बंद हो जाता है। यह तो आप सभी जानते ही हैं कि आंवला विटामिन C से भरपूर होता है।

लौकी भी स्वास्थ्य का खजाना है। आंवला तो वैसे भी हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। लेकिन इसका उपयोग जब हम लोग की के साथ करते हैं तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं।

बेर के पत्तों का प्रयोग

बेर के पत्तों से भी बालों का टूटना रुक जाता है। यहां पर हम मोटे वाले बेर की बात कर रहे हैं। बेर के पत्तों को अच्छी तरह से साफ कर ले। उसके बाद इन्हें मिक्सर की सहायता से पीस ले।

अब इस पेस्ट को अपनी उंगलियों की सहायता से अपने बालों की जड़ों में धीरे-धीरे लगाए। 20-30 मिनट के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

यदि आप महीने में दो से तीन बार इस नुस्खे का प्रयोग करते हैं तो आपके झड़ते हुए बाल टूटना बिल्कुल बंद हो जाएंगे। बालों का झड़ना रोकने के लिए यह नुस्खा बहुत ही असरदार है।

रोजाना पत्ता गोभी का सेवन करने से भी बालों का गिरना बंद हो जाता है तथा नए बाल होना शुरू हो जाते हैं।

तुलसी के पत्ते और आंवले का चुरण दोनों को बराबर मात्रा में मिला लें और इसे पानी में मिलाकर एक पेस्ट के रूप में तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं थोड़ी देर बाद सिर धो लें।

इस प्रयोग को नियमित करने से बालों का टूटना तो कम होगा। इसके साथ ही आप के जो बाल असमय सफेद हो गए हैं वह भी bहोना शुरू हो जाएंगे।

गेहूं के पत्तों से निकलने वाले जूस का प्रयोग करके भी आप अपने बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

Hair lose ke liye gharelu upay

प्याज का रस निकालकर शहद के साथ मिला लें इसके बाद इन दोनों के मिश्रण को बालों पर नियमित रूप से लगाएं। इस प्रयोग से भी आपके झड़ते बाल टूटना बंद हो जाएंगे।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए और अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करिए ताकि हम इस तरह की रोचक जानकारियां भविष्य में भी आपके लिए लाते रहे।

 धन्यवाद

अस्वीकरण

दी गई सभी जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञान के लिए दी गई है। हम क्षेत्र इकाई से अनुरोध करते हैं कि आप किसी भी सिफारिश / संकल्प का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इस स्वास्थ्य से जुड़ी इस वेब साइट का उद्देश्य आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ा बनाना है और स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की आपूर्ति करना है। आपके डॉक्टर के पास आपके स्वास्थ्य के संबंध में उच्च डेटा है और उनकी सिफारिश का कोई विकल्प नहीं है।

इसे भी पढे – Dayriya kya h karan lakshan gharelu upay

Share post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *