Health insurance

Health insurance हेल्थ इंश्योरेंस

आप सभी ने कई तरह के इंश्योरेंस के बारे में सुना होगा। जैसे कार का इंश्योरेंस, मोटरसाइकिल का इंश्योरेंस, अपनी संपत्ति का इंश्योरेंस, अपने मोबाइल का इंश्योरेंस, अपने किसी भी प्रकार की प्रॉपर्टी का इंश्योरेंस आदि। (Health insurance)

यह तो आप जानते ही होंगे कि इंश्योरेंस होता क्या है? इंश्योरेंस यानी की बीमा एक ऐसी सुविधा है। जो हमें यह अवसर देती है कि यदि किसी कारणवश हमारी संपत्ति क्षतिग्रस्त हो जाती है या चोरी हो जाती है,जल जाती है, पूरी तरह से नष्ट हो जाती है

इसे भी पढे is sex safe during pregnancy

why health insurance is important
why health insurance is important

उस स्थिति में इंश्योरेंस कंपनियां हमारे नुकसान की मात्रा को ध्यान में रखते हुए कुछ मात्रा में पैसों का भुगतान करती है। जिससे कि हमें लगने वाला नुकसान का कुछ प्रतिशत हमें वापस मिल जाता है। और हम पूरी तरह से हानि नहीं उठाते और हमें पूरी तरह से नुकसान नहीं झेलना पड़ता।

ऊपर बताए गए इंश्योरेंस के प्रकारों की तरह ही हेल्थ के लिए भी इंश्योरेंस आज के दौर में होने लगा है। क्योंकि यह तो आप सभी जानते ही हैं कि आज के इस भाग-दौड़ भरे जीवन में हर किसी को किसी ने किसी प्रकार की बीमारियां होती ही रहती है।

कुछ लोग आर्थिक रूप से संपन्न है लेकिन कुछ लोग आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर है। हेल्थ इंश्योरेंस (Health insurance) का प्रयोग करके आप आसानी से विभिन्न प्रकार की बीमारियों मे होने वाले अनावश्यक खर्च से बच सकते हैं।

इसे भी पढे pregnancy se jude mithak hindi me

हेल्थ इंश्योरेंस यानी कि स्वास्थ्य बीमा कंपनियां स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी तरह की समस्याओं में हमें जितना भी खर्चा होता है। हॉस्पिटल से संबधित, दवाइयों का खर्च आदि पूरी तरह से वहन करती हैं

Health insurance

आज के इस महंगाई भरे दौर में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना बहुत ही अधिक आवश्यक है। क्योंकि आप में से कोई नहीं जानता कि कब आप बीमार हो जाए, आपको कोई गंभीर रोग हो जाए। जिसमें बहुत अधिक पैसे खर्च हो तो आप इतने पैसे कहां से ला पाएंगे।

ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य बीमा (Health insurance) आपको काफी मदद करता है। आप सभी को अपनी सुविधा और आवश्यकता के हिसाब से किसी भी तरह का हेल्थ इंश्योरेंस अवश्य ही लेना चाहिए। क्योंकि भविष्य में आपके स्वास्थ्य को यह पूर्ण रूप से सुरक्षित करता है।

ताकि आप एक खुशहाल जीवन जी सकें। आपको अनावश्यक इस बात की चिंता ना हो, कि कल से आप यदि किसी गंभीर बीमारी से घिर जाए तो हम इतना पैसा कहां से लाएंगे। क्या करेंगे? हेल्थ इंश्योरेंस आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

why health insurance is important
health insurance kya hota h

इसे भी पढेSex in pregnancy is good or bad in hindi

यह निर्भर करता है आपकी आवश्यकताओ और आपकी आर्थिक क्षमता के ऊपर। आप किस प्रकार का प्लान लेना चाहते हैं यह पुरी तरह से आपकी मर्जी होगी। आज के इस डिजिटल दौर में ऑनलाइन आप सब कुछ सर्च कर सकते हैं।

आप कई कंपनियों के प्लान आपस में कंपेयर (compare) यानी की तुलना कर सकते हैं। उनमें जो सबसे कम कीमत और बेहतर सुविधा प्रदान आपको करता है, वह प्लान आप ले सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन (online) के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते तो आप ऑफलाइन भी हेल्थ इंश्योरेंस(health insurance) कंपनियों के ऑफिस में जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। स्वास्थ्य बीमा या हेल्थ इंश्योरेंस की मदद से आप अपने मेडिकल के सभी खर्चों को शुन्य कर सकते हैं।

इसे भी पढे –Dayriya kya h karan lakshan gharelu upay

जिससे की आप अपनी बीमारी में लगनेे वाले पैसो का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार आपने हेल्थ इंश्योरेंस खरीद लिया, उसके बाद आपके स्वास्थ्य से संबंधित सारी समस्याओं की जिम्मेदारी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी की होती है। यह बीमा कंम्पनिया इस जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करती हैं। हर संभव मदद करने के लिए तत्पर रहते हैं।

स्वास्थ्य बीमा या हेल्थ इंश्योरेंस के प्रकार types of health insurance

आप की आवश्यकता और उम्र के अंतर को ध्यान में रखते हुए हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों (insurance companies) ने कई तरह के प्लान बना रखे हैं। जिन्हें आप अपनी जरूरतों की पूर्ति के हिसाब से ले सकते हैं।

व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस personal health insurance

यदि आपको अपने स्वयं के लिए ही बीमा चाहिए तो आप इस प्लान को ले सकते हैं। इसमें आपके स्वंय के स्वास्थ्य से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं के खर्चों का निर्वाहन बीमा कंपनियां करेंगी।

आप अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा के लिए अपोलो म्युनिख (apollo munich health insurance) का प्लान ले सकते हैं। यह भी आपको अच्छी सुविधाएं प्रदान करता है। अपोलो म्युनिख का जो प्लान है। यह देश के 4-5 हजार हॉस्पिटलों में उपलब्ध है। इनके पास 7-8 हजार डॉक्टरों की एक अच्छी टीम है। जो आपके स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखेंगी।

इसे भी पढेHair lose ke liye gharelu upay

फुल फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस Full family health insurance

health insurance
health insurance

यदि आप चाहते हैं कि आपके स्वास्थ्य बीमा में आपकी पूरी फैमिली कवर हो और आपके परिवार में जितने भी सदस्य हैं उन सभी के स्वास्थ्य का जो भी खर्चा है वह बीमा कंपनी वहन करें, तो आप यह वाला प्लान ले सकते हैं।

इसके लिए आप मैक्स बूपा फैमिली फर्स्ट का प्लान लेते हैं। यह विशेषकर फैमिली के लिए ही तैयार किया गया है। इस बीमा के अंतर्गत एक ही परिवार के 14 सदस्य आ जाते हैं। यदि आपका परिवार भी ज्यादा बड़ा है, तो आपको यह वाला प्लान लेना बहुत ही लाभकारी होगा।

बजाज आलियांज हेल्थ गार्ड फैमिली फ्लोटर प्लान
bajaj allianz health guard family floater plan

आपके परिवार में भी यदि ज्यादा सदस्य हैं, तो यह वाला प्लान भी आप ले सकते हैं। इसमें भी अच्छी सुविधाएं आप को दी जाती है। इस प्लान के अंतर्गत हॉस्पिटल से संबंधित आप के जितने भी खर्च हैं उनका वहन बीमा कंपनी करेगी।

सीनियर सिटीजन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान senior citizen health insurance plans

जिन लोगों की उम्र 60 साल से अधिक है। वह सीनियर सिटीजन (senior citizen) यानी कि वरिष्ठ नागरिक माने जाते हैं। यदि आप भी इस श्रेणी में आते हैं तो आप यह वाला प्लान ले सकते हैं।

आप सभी जानते हैं कि उम्र बढ़ने पर बीमारियां होने का खतरा भी बहुत अधिक बढ़ जाता है। आपको ऐसी स्थिति मेे बीमा (insurance)अवश्य लेना चाहिए। वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई बीमा कंपनियों ने बहुत अच्छे-अच्छे प्लान बनाए हैं।

स्टार हेल्थ केयर कंपनी ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए senior citizen red carpet insurance plan तैयार किया है। इसके अतिरिक्त न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनीnew india insurance company ने भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बहुत ही अच्छा प्लान तैयार किया है, जिसका नाम है new india senior citizen mediclaim poliycy न्यू इंडिया सीनियर सिटीजन मेडिक्लेम पॉलिसी।

गंभीर बीमारियों के लिए इंश्योरेंस प्लान इंश्योरेंस प्लान फॉर क्रिटिकल इलनेस

आजकल बड़े अजीब-अजीब रोग सामने आने लगे हैं। जिनके नाम भी लोगों ने नहीं सुने होंगे। इस तरह की कोई गंभीर बीमारी यदि आती है। उनके लिए भी हेल्थ इंश्योरेंस (health insurance)कंपनियों ने कई तरह के प्लान ग्राहकों के लिए बनाए हैं।

रिलीगेयर हेल्थ इंश्योरेंस religare health insurance plan इसी तरह का प्लान है। जो आपको जानलेवा और घातक बीमारियों से सुरक्षित करता है।

क्रिटिकल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान critical health insurance

यह बहुत ही गंभीर(critical ) बीमारियों के लिए सही प्लान है। HDFC द्वारा भी क्रिटिकल इलनेस के लिए प्लान उपलब्ध कराया जाता है जिसका नाम है एचडीएफसी अरगो हेल्थ क्रिटिकल इलनेस प्लैटिनम (HDFC ergo critical illness platinum plan)। इस प्लान के अंतर्गत 15 विभिन्न तरह की गंभीर बीमारियों में आपको बीमा कंपनियां सहायता करती है।

कैशलेस स्वास्थ्य बीमा Cashless health insurance

कुछ इंश्योरेंस (health insurance) प्लान ऐसे होते हैं, जिसमें आपको पहले अपने पास से खर्च करना होता है और बाद में बीमा कंपनियां का भुगतान करती है। कुछ ऐसे प्लान होते हैं जिनमें पूरा खर्चा शुरू से लेकर आखिर तक का बीमा कंपनियां (insurance companies) ही वहन करती है।

आपको इलाज में कुछ भी खर्च नहीं करना होता है। इसे हम कैशलेस पॉलिसी करते हैं। भारत हेक्सा (bharti axa life insurance), रॉयल सुंदरम टोटल हेल्थ प्लस (royal sundaram health insurance)इस तरह की सुविधाएं ग्राहकों को प्रदान करती है। इस तरह के इंश्योरेंस बहुत ही ज्यादा खर्चे वाले वाली बीमारियों या दुर्घटनाओं में काम आते हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे
Benefits of health insurance

health insurance
emergency health care

जब आप एक आपातकाल समय (emergency health care) में होते हैं आपको पैसों की बहुत अधिक आवश्यकता होती है आप किसी गंभीर बीमारी या दुर्घटना (accident) में फस जाते हैं तो आपको ऐसे समय में हेल्थ इंश्योरेंस (health insurance) की बहुत अधिक आवश्यकता होती है।

यह आपको बहुत अधिक मदद करते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस यदि आप कराते हैं तो आपको स्वास्थ्य के प्रति किसी तरह की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आपके स्वास्थ्य से संबंधित सभी जिम्मेदारियां (responsibilities) अब हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की है।

आप एक अच्छा जीवन जी सकते हैं बिना किसी डर के। यदि आप भी किसी भी तरह से टैक्स (Tex) अदा करते हैं तो हेल्थ प्लान खरीदने पर आपको टैक्स में छूट मिलती है। सेक्शन 80 D के तहत बीमा ग्राहकों को टैक्स में कुछ छुट प्राप्त हो सकती हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए और अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करिए ताकि हम इस तरह की रोचक जानकारियां भविष्य में भी आपके लिए लाते रहे।

 धन्यवाद

अस्वीकरण

दी गई सभी जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञान के लिए दी गई है। हम क्षेत्र इकाई से अनुरोध करते हैं कि आप किसी भी सिफारिश / संकल्प का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इस स्वास्थ्य से जुड़ी इस वेब साइट का उद्देश्य आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ा बनाना है और स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की आपूर्ति करना है। आपके डॉक्टर के पास आपके स्वास्थ्य के संबंध में उच्च डेटा है और उनकी सिफारिश का कोई विकल्प नहीं है।

Share post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *