How to heal cracked heels

how to heal cracked heels
how to heal cracked heels

How to heal cracked heels पैरों की एड़ियां यानी कि हिल्स का फटना बहुत ही आम समस्या हो गई है। हर किसी को आप यह कहते सुने ही लेंगे कि मेरी एड़ियां बार-बार फट जाती है, मैं क्या करूं जिससे कि मेरे पैर नरम और मुलायम हो जाए? फटी एड़ियों की समस्या से मुझे निजात मिले?

इसे भी पढे is sex safe during pregnancy

एड़ियों का फटना वैसे तो बहुत ही आम समस्या है। यदि यह हद से ज्यादा बढ़ जाती है तो यह बहुत ही दर्द देती है। कई बार तो ऐसी स्थिति आ जाती है कि आपको चलने में भी बहुत समस्या होती है।

जैसे ही आप अपना पांव जमीन पर रखते हैं तो बहुत ही तेज दर्द का सामना आपको करना पड़ता है। कई स्थितियों में तो एडियो में से खून भी निकलने लगता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से फटी एड़ियों को सही करने के लिए कुछ असरदार और घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे। जिनका उपयोग यदि आप करेंगे तो निश्चित रूप से ही आपको अपनी एडियो में बहुत ही आराम मिलेगा। How to heal cracked heels

इसे भी पढे pregnancy se jude mithak hindi me

आप सभी जानते हैं कि किसी भी बीमारी को बहुत ज्यादा बढ़ाने पर उसे ठीक करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इसलिए जैसे ही आप की एड़ियां थोड़ी बहुत फटने लगे, उसी समय आप सही उपचार प्रारंभ कर दे तो यह जल्दी ही ठीक हो जाती है।

अन्यथा आपको इन्हें ठीक करने के लिए बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही दर्द भी झेलना पड़ता है। एड़िया फटने के क्या कारण हो सकते हैं? आज के समय में हर कोई अपनी सुंदरता को लेकर बहुत ही ज्यादा चिंतित रहता है।

इसे भी पढे – Gora hone ke gharelu upay

शरीर की सुंदरता चेहरे से तो होती है। इसके साथ-साथ यदि आपकी एड़ियां भी सुंदर है तो यह आपकी सुंदरता को चार चांद लगा देता है। लेकिन सभी लोग अपनी सुंदरता के लिए अपने चेहरे पर ही ध्यान देते हैं। लेकिन वह अपने पैरों की तरफ तो ध्यान नहीं देते।

इसे पूरी तरह से वह भूल ही जाते हैं। लेकिन आप यह नहीं जानते कि सुंदर दिखने के लिए जितना आवश्यक आपका चेहरा है उतना ही आवश्यक आपकी सुंदर एडिया भी है।

सर्दी के मौसम में तो एडिया फटना आम बात होती है। लेकिन कई लोगों के साथ ऐसा नहीं है। (How to heal cracked heels)सर्दी के मौसम के साथ साथ उन्हें पूरे साल भर फटी एड़ियों की समस्याओं से जूझना पड़ता है।

इसे भी पढे –skin se baal hatane ka tarika

एडिया फटने की मुख्य वजह नमी की कमी को ही माना जाता है। जिस कारण से आपकी एडिया किसी भी मौसम में फट़ सकती हैं। एड़िया फटने के कुछ प्रमुख कारण समस्या कोई भी हो सीधा उसका उपचार नहीं कर सकते।

एड़िया फटने के कारण causes of cracked heels

सबसे पहले उसके कारणों को जानना बहुत आवश्यक है, तभी जाकर सही उपचार होगा। एड़िया फटने के भी कई कारण हो सकते हैं, जिन्हें हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानने का प्रयास करेंगे।
पैरों का अच्छे से ध्यान ना रखना

गलत साइज के जूते चप्पल पहनना

डायबिटीज की समस्या के कारण

ज्यादा देर गर्म पानी में पैर डुबाए रखने से

गलत खान-पान के कारण

नंगे पैर घूमने की वजह से

पैरों में नमी की कमी के कारण

इन कारणों से आप की एड़ियां फट सकती हैं।

फटी एड़ियों की समस्या दूर करने के लिए कुछ उपाय home remedy for cracked heels

इसे भी पढे – Hair lose ke liye gharelu upay

एक चम्मच वैसलीन में थोड़ी सी मात्रा में बोरिक पाउडर मिला ले और अच्छे से मिक्स करके एक मिश्रण तैयार कर ले। अब इस मिश्रण को रोज रात को सोने से पहले अपनी फटी एड़ियों पर लगाए। (How to heal cracked heels) नियमित रूप से इस विधि का प्रयोग यदि आप करेंगे, तो शीघ्र ही आप की फटी एडियो भर जाएंगी।

एक बाल्टी पानी ले ले, यह थोड़ा सा गुनगुना होना चाहिए। इसमें थोड़ी सी मात्रा में डिटेाल तथा एक या दो चम्मच सोडा मिला ले। कुछ समय के लिए इसमें अपने पैरों को डूबा रहने दें।

इसके बाद उन्हें अच्छे से रगड़ कर साफ कर ले। इस विधि का इस्तेमाल करने से आपके पेरा की जो मृत कोशिकाएं हैं यह दूर हो जाती है। आपकी एडिया नरम और मुलायम बनने लगती है।

आम के पत्तों को तोड़ कर इन्हें अच्छे से पिसले और इनका जूस निकालले। अब इस जूस का प्रयोग अपनी फटी एड़ियों पर करें। इससे आपकी एड़ियां बहुत जल्दी भरने लगेंगी।

हजारे के फूल का प्रयोग

फटी एड़ियों के लिए आप हजारे के फुलो का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए इन फूलो की पत्तियों को वैसलीन के साथ मिला कर अपनी फटी एड़ियों पर यदि आप लगाते हैं।

इससे आपको बहुत ही ज्यादा आराम पहुंचेगा। इससे आप की एड़ियां बहुत ही सुंदर और नरम हो जाएंगी।

यदि आपके एडिया बहुत ही ज्यादा फट गई हैं, इनमें से खून निकलने लगा है, अत्यंत दर्द हो रहा है। तो रात्रि को सोते समय गुनगुने पानी से अपने एड़ियों को साफ कर लें। इसके बाद इन पर मोम लगा ले।

आपको बहुत ही आराम मिलेगा। रोज सोने से पहले अपने पैरों को साफ करें, उसके बाद इन पर तेल (coconut oil for cracked heels)मालिश करें। इससे आपके पैरों को पोषण प्राप्त होगा। जिससे एडिया फटने की समस्या दूर हो जाएगी।

पपीते का प्रयोग

पपीते के छिलकों को सुखाकर इन का चूर्ण बना लें। इसके बाद इस चूर्ण में थोड़ी सी मात्रा में ग्लिसरीन मिलाएं और इस मिश्रण को रात्रि को सोते समय अपने फटी एड़ियों पर लगाएं।इससे आपकी एडियो को बहुत आराम आएगा।

चावल के आटे का एक पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को अपनी फटी एड़ियों पर लगा ले। चावल का आटा एक्सफोलिएटिंग स्क्रब के रूप में काम करता है।

यह आप की एड़ियों से मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करता है। जिससे आपकी एडिया सुंदर और कोमल हो जाती है।

नीम का प्रयोग

नीम की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ी सी मात्रा में हल्दी मिला लें और इस मिश्रण को अपने फटी एड़ियों पर यदि आप लगाए। इससे आपको बहुत ही अधिक आराम मिलेगा।

क्योंकि नीम एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुणों से भरपूर होती है। जिस कारण यह सभी तरह के बेक्टिीरिया को नष्ट करने की योग्यता रखती है। स्किन के किसी भी तरह के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए नियम बहुत ही कारगर है।

एडिया में मोइसचराइजर की कमी के कारण भी एड़ियां फट जाती है। इसके लिए आप नींबू का प्रयोग भी कर सकते हैं। एक बाल्टी में थोड़ा सा गुनगुना पानी लेकर उसमें नींबू निचोड़ लें।

उसके बाद इसमें कुछ देर के लिए पैरों को डूबा रहने दे। अब एडियो को अच्छे से रगड़ कर साफ कर ले। तौलिए से पोछकर इन पर तेल की मालिश करने से आपकी एडिया बहुत ही अच्छी हो जाएगी।

परंतु एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म ना हो वरना नींबू आपकी त्वचा को और भी ज्यादा रुखा कर देगा। जिससे आपकी एड़ियों को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है।

गुलाब जल और ग्लिसरीन का मिश्रण भी फटी एड़ियों की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसके लिए थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल ले,

इसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले। इस मिश्रण को अपनी फटी एड़ियों पर नियमित रूप से लगाएं। कुछ ही दिनों में आपकी फटी एड़ियां बिल्कुल अच्छी हो जाएंगी।

फटी एड़ियों की समस्या को दूर करने के लिए आप का शहद का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए एक बाल्टी पानी में आधा कप शहद मिला लें और इसमें अपने पांव को कुछ देर के लिए डूबा करके रखे।

इसके बाद अच्छे से पांव साफ कर ले। शहद एंटीबैक्टीरियल प्रकृति का होता है। यह हमारे स्किन को नमी प्रदान करता है। जिस कारण फटी एड़ियों को स्वस्थ करने में भी एक बहुत ही कारगर है।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए और अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करिए ताकि हम इस तरह की रोचक जानकारियां भविष्य में भी आपके लिए लाते रहे।
धन्यवाद।

अस्वीकरण

दी गई सभी जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञान के लिए दी गई है। हम क्षेत्र इकाई से अनुरोध करते हैं कि आप किसी भी सिफारिश / संकल्प का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इस स्वास्थ्य से जुड़ी इस वेब साइट का उद्देश्य आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ा बनाना है और स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की आपूर्ति करना है। आपके डॉक्टर के पास आपके स्वास्थ्य के संबंध में उच्च डेटा है और उनकी सिफारिश का कोई विकल्प नहीं है।

Read also

चावल खाने के फायदे और नुकसान

आलू खाने के फायदे और नुकसान

बुखार क्या होता है कारण,लक्षण और घरेलू उपचार

ganna khane ke fayde aur nuksan

संतरा खाने के फायदे और नुकसान

Piliya kya h karan lakshan aur upchar

Sinus kya h karan lakshan upchar

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

Share post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *