How to heal cracked lips

How to heal cracked lips हमारे चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए होठों का बहुत ही बड़ा योगदान होता है। लेकिन कई बार हमारे फटे होठों (cracked lips) की वजह से हमारे चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है।

How to heal cracked lips
How to heal cracked lips

इसे भी पढे is sex safe during pregnancy

होंठ फटने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि मौसम में परिवर्तन, आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो, पानी की कमी की वजह से। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको फटे होठों को सही करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बताएंगे। (lips care tips in hindi)

How to take care of lips

होठों को नरम और कोमल रखने के लिए बाजार में वैसे तो कई तरह की क्रीम उपलब्ध है। लेकिन यह आप को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाती है। (How to heal cracked lips)इसलिए आप भी अगर फटे होंठो की समस्या से परेशान हैं,

इसे भी पढे pregnancy se jude mithak hindi me

केमिकल युक्त क्रीमों को इस्तेमाल करने की जगह घरेलू उपायों का प्रयोग करें। यह ज्यादा असरदार होते हैं ओर इनसे आप को किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट या नुकसान भी नही होता।

फटे होठों को ठीक करने के लिए शहद का प्रयोग Use honey for cracked lips

वैसे तो शहद का प्रयोग आप खाने के रूप में और भी कई तरीके से करते ही हैं। लेकिन फटे होठों के लिए भी शहद एक बहुत ही अच्छी औषधि है। थोड़ा सा शहद एक उंगली में लेकर रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगा ले। (Honey lip scrub)ऐसा यदि आप नियमित रूप से करते हैं, तो दो-चार दिन में ही आपको फटे होठों की समस्या से निजात मिल जाएगी।

इसे भी पढेHeight badane ke tarike hindi me

पपीते का प्रयोग

फटे होठों के लिए पपीते का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं। इसके लिए पपीते का रस निकाल कर उसे अपने होठों पर लगाए। ऐसा करने से कुछ दिनों में आपके होठ बिल्कुल नरम और मुलायम हो जाएगें।

होठों के लिए घी का इस्तेमाल

एक चम्मच घी में4-5 बूंद निंबू की डालकर एक मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को उगंली की सहायता से अपने होठों पर लगाएं। नियमित रूप से इस विधि का प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में आपके होठ (how to cure chapped lips fast) बिल्कुल स्वस्थ हो जाएंगे।

गुलाबी होंठ (natural pink lips) पाने के लिए यह तरीका बहुत ही कारगर है। लेकिन एक चीज की सावधानी अवश्य रखें यदि आपको इस मिश्रण को लगाने से जलन महसूस हो रही है, तो इसे तुरंत ही ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढे – Dayriya kya h karan lakshan gharelu upay

नारियल तेल का इस्तेमाल coconut oil for chapped lips

फटे होठों की समस्या को दूर करने के लिए आप नारियल तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल रोज रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगाएं। (naturally pink lips)इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने से जल्द ही आपके फटे होंठ सुर्ख गुलाबी हो जाएंगे।

हल्दी का प्रयोग

फटे होठों के लिए आप हल्दी पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए दूध की मलाई में थोड़ी सी मात्रा में हल्दी मिला लीजिए। इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं। इससे आपके होठों का कालापन दूर हो जाएगा। इसके साथ ही इसके प्रयोग से होठ बिल्कुल गुलाबी हो जाएंगे। यदि आप सुंदर और खूबसूरत होंठ पाना चाहते हैं, तो इस प्रयोग को जरूर करें। यह बहुत ही असरदार है।

सरसों के तेल का प्रयोग

फटे होठों को सही करने के आप सरसो के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए रात को सोते समय रोज अपने होठों पर सरसों के तेल से मालिश करें। नियमित रूप से यदि आप यह दोहराते है, तो आपके होंठ जल्दी ही बिल्कुल स्वस्थ हो जाएंगे। सरसों का तेल होठों की त्वचा को पोषण प्रदान करता है। जिससे वह नरम मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।

इसे भी पढे – Hair lose ke liye gharelu upay

पानी भरपूर मात्रा में पीए

यदि आपके शरीर में पानी की कमी है तो उस कारण से भी आपके होंठ फट सकते हैं। इसके प्रति दिन 8 से 10 गिलास पानी पीने की आदत डालें। वैसे भी सही मात्रा में पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक है।

क्योंकि कम पानी पीने से शरीर में मोजूद विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते। लेकिन यदि पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो मुत्र व पसीने के रूप में हमारे शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ यानी कि टॉक्सिंस (toxins) बाहर निकल जाते हैं।

यह सबसे आसान और असरदार तरीका है जिसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी। क्योंकि पानी तो आप अपने रोज की दिनचर्या में प्रयोग करते ही हैं।

दांतो से होठों को दबाने और नाखूनों से कुरेदनेे से बचे

दांतो से होठों को दबाने से भी होठों को क्षति पहुंचती है और यदि आप नाखूनों से अपने होठों को कुरेदते हैं, तो इससे होठों में से खून भी निकल आता है। इसलिए अनावश्यक होठों को ना कुरेदंे। यदि आपके होठ फटे हुए हैं तो आप इन्हे ठीक करने का उपाय करें।

क्योंकि नाखूनों से कुरेदने से तो यह ठीक होंगे नहीं। नमक और चीनी का स्क्रब तैयार करें और इसे अपने होठों पर हल्के हल्के हाथों से लगाए। इससे आपके होठों की त्वचा पर जो भी (Dead cells)मृत कोशिकाएं हैं। वह हटने लगेगी।

इससे आपके होंठ नरम हो जाएंगे। इसके लिए आप अपने टुथब्रश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन बहुत ही सावधानी से करें। क्योंकि होठ बहुत ही नाजुक होते हैं और यदि आप जोर से ब्रश को होठों पर चलाते हैं तो इससे आपके होठों को नुकसान पहुंच सकता है।

इसे भी पढे – skin se baal hatane ka tarika

होंठ फटने के कारण chapped lips causes

वैसे तो कई कारण है जिनकी वजह से आपके होंठ फट सकते हैं। लेकिन कुछ प्रमुख कारण हैं जिन्हें हम यहां पर बताएंगे। जो आपके फटे होठों की प्रमुख वजह हो सकते हैं।

महिलाएं अपने होठों पर बहुत अधिक लिपस्टिक और अन्य केमिकल युक्त पदार्थो का प्रयोग करती है। जिस कारण से भी होठ फटते हैं।

यदि आप बहुत अधिक धूम्रपान (smoking) करते हैं, तो यह भी होंठ फटने की वजह हो सकती हैै। क्योंकि धूम्रपान करने से आपके होंठ काले पड़ जाते हैं। इनकी सारी रंगत खत्म हो जाती है।

वैसे भी धूम्रपान हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खराब है। आपको तुरंत ही धूम्रपान करना छोड़ देना चाहिए, क्योंकि यह आपके शरीर के अन्य अंगों के लिए भी बहुत ही हानिकारक है।

पानी बहुत कम पीते हैं तो यह भी होंठ फटने की एक वजह (chapped lips symptoms )हो सकती है। मौसम में परिवर्तन भी होंठ फटने का एक कारण होता है।

मौसम बदलने पर हमारे होठो की त्वचा सख्त हो जाती है। उम्र का बढ़ना भी होंठ फटने का एक कारण होता है, क्योंकि जैसे उम्र बढ़ती है तो शरीर में पोषक पदार्थ की कमी होने लगती है।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए और अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करिए ताकि हम इस तरह की रोचक जानकारियां भविष्य में भी आपके लिए लाते रहे।

 धन्यवाद

अस्वीकरण

दी गई सभी जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञान के लिए दी गई है। हम क्षेत्र इकाई से अनुरोध करते हैं कि आप किसी भी सिफारिश / संकल्प का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इस स्वास्थ्य से जुड़ी इस वेब साइट का उद्देश्य आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ा बनाना है और स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की आपूर्ति करना है। आपके डॉक्टर के पास आपके स्वास्थ्य के संबंध में उच्च डेटा है और उनकी सिफारिश का कोई विकल्प नहीं है।

Share post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *