khasi dur karne ke gharelu upay

खांसी दूर करने के घरेलू उपाय

मौसम बदलने के साथ ही खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं होना बहुत ही आम बात है। खांसी का रोग वैसे तो बहुत ही आम रोग है लेकिन यदि यह समय से कुछ दिनों तक नहीं मिटती है,

तो इससे आप बुरी तरह परेशान हो जाते हैं। इससे आपकी रोज की दिनचर्या भी बुरी तरह प्रभावित होती है। काम में मन नहीं लगता और नींद भी नहीं आती।

इसे भी पढे – Dayriya kya h karan lakshan gharelu upay

इस लेख के माध्यम से हम आपको खांसी को दूर करने के लिए कुछ असरदार और प्रभावी घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे। जिन्हें अपनाकर आप निश्चित तौर पर ही अपना खांसी का रोग दूर कर पाएंगे।

खांसी दूर करने के घरेलू उपाय
खांसी दूर करने के घरेलू उपाय

खांसी को दूर करने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपाय (khasi dur karne ke gharelu upay)

एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिला लें और इस पानी से दिन में 2-4 बार गरारे करें। इससे आपको खांसी में बहुत अधिक आराम मिलेगा।

यदि आप इस नुस्खे का प्रयोग करते हैं तो आपके गले के दर्द और गले में खराश से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा।

शहद का उपयोग –

खांसी को दूर करने के लिए आप शहद का उपयोग भी कर सकते हैं। एक चम्मच शहद में एक चम्मच नीबू का रस मिलाकर इसे भी ले सकते है। इससे आपको खांसी में आराम मिलेगा क्योंकि शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।

इसे भी पढे – Hair lose ke liye gharelu upay

अदरक का उपयोग –

खांसी को दूर करने के लिए आप अदरक का उपयोग भी कर सकते हैं। एक गिलास पानी लेकर उसमें अदरक और पुदीना को कुछ समय के लिए उबाले।

उसके बाद अभी ठंडा हो जाए तो इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद का प्रयोग करें इस मिश्रण को आप रोज थोड़ा-थोड़ा सेवन करें। इससे आपकी खांसी कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

काली मिर्च का प्रयोग –

खांसी दूर करने के घरेलू उपाय
खांसी दूर करने के घरेलू उपाय

खांसी को दूर करने के लिए काली मिर्च का प्रयोग भी बहुत ही फायदेमंद होता है। एक गिलास पानी में काली मिर्च का पाउडर डालें और थोड़ी मात्रा में शहद डालें और

इसे भी पढे – आलू खाने के फायदे और नुकसान

इसे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दिन में तीन-चार बार सेवन करने से आपकी खांसी की समस्या दूर हो जाएगी। खांसी को दूर करने के लिए काली मिर्च का प्रयोग बहुत ही अच्छा माना जाता है।

लहसुन का प्रयोग –

खांसी को जड़ से मिटाने के लिए आप लहसुन का प्रयोग भी कर सकते हैं। एक गिलास दूध में लहसुन की कुछ कलियों को डालकर इसे अच्छे से उबाल ले और

तीन-चार दिन तक इस दूध को रात के समय पीने से आपकी खांसी की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी और दोबारा भी आपको खांसी नहीं होगी।

आंवला का इस्तेमाल –

khasi dur karne ke gharelu upay
khasi dur karne ke gharelu upay

खांसी को दूर करने के लिए आंवला का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भी एक बहुत ही अच्छा नुस्खा है। आंवला विटामिन C से भरपूर होता है और इसमे एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। स्वास्थ्य संबंधित रोगों में आंवले का उपयोग बहुत ही अच्छा माना जाता है।

नियमित रूप से यदि आप आंवले के जूस का या आंवला को किसी भी रूप में सेवन करते हैं तो यह आपकी खांसी की समस्या को दूर करने में बहुत मददगार साबित होगा।

हल्दी का उपयोग –

खांसी दूर करने के लिए हल्दी का उपयोग भी आप लोग कर सकते हैं रोज रात को गर्म दूध में थोड़ी सी मात्रा में हल्दी मिलाकर इस दूध का सेवन करें। कुछ ही दिनो मे आपको खांसी की समस्या से निजात मिल जाएगी।

इसे भी पढे – टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

हल्दी में भी एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि बैक्टीरिया को नष्ट करने में सहायता करते हैं। आपके गले में जमा हुआ कफ भी इससे दूर होता है।

दालचीनी का उपयोग –

कफ खांसी को दूर करने के लिए दालचीनी का उपयोग भी बहुत ही अच्छा माना जाता है। शहद को थोड़ा सा गर्म कर ले ताकि यह पतला हो जाए उसके बाद इसमें थोड़ी सी मात्रा में दालचीनी मिला लें और

इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल करें। इससे आपकी खांसी की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

खांसी की समस्या को दूर करने के लिए भाप लें-

एक बर्तन में पानी को गर्म करें जब पानी अच्छे से गर्म हो जाए तो अपने सिर को तो तोलिया से ढककर इस पानी की भाप को लें। इससे आपको खांसी के साथ साथ आपकी जुकाम में भी फायदा मिलेगी।

आपकी बंद नाक भी इसके प्रयोेग से खुल जाएगी। इसे आप रात के समय ही प्रयोग करें तो यह और अधिक फायदेमंद होगा। यह नुस्खा आपको कितना फायदा पहुंचाएगा, इसके बारे में कोई साक्ष्य नहीं है, लेकिन फिर भी स्थाई तौर पर यह आपको आराम जरूर देगा।

नींबू का प्रयोग –

खांसी को दूर करने के लिए नींबू का प्रयोग भी अच्छा होता है। एक कप पानी में नींबू का रस मिला ले और इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाएं। इस मिश्रण को सुबह शाम पीये। कुछ ही दिनों में आपकी खांसी दूर हो जाएगी।

खांसी को दूर करने के लिए नुस्खे
खांसी को दूर करने के लिए नुस्खे

निंबू को विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। निंबू में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण यह कफ को दूर करता है और हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है, जिससे खांसी जल्दी ठीक होती है।

लॉन्ग का प्रयोग –

खांसी को दूर करने के लिए लॉन्ग के तेल की मालिश करें लॉन्ग में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होने के कारण यह आपकी खांसी और जुकाम को ठीक करता है।

यदि आप तेल की मालिश नहीं कर सकते तो लोग को मुंह में रखकर चूस सकते है। इससे भी आप की खांसी जुकाम की समस्या दूर हो जाएगी।

सेवन करें गुड़ का

गुड़ का सेवन करने से भी खांसी दूर हो जाती है। गुड को एंटी एलर्जीक माना जाता है इसके प्रयोग से आपके गले में जमा हुआ कफ और बलगम बाहर निकलता है। जिससे खांसी में आराम मिलता है।

खांसी को दूर करें अजवाइन –

अजवाइन का सेवन करके भी आप खांसी को दूर कर सकते हैं। एक कप पानी में अजवाइन को उबाल ले और इस पानी का सेवन करें। इससे आपकी खांसी दूर हो जाएगी।

तुलसी का उपयोग –

खांसी को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का उपयोग किया जा सकता है। क्योंकि इसके जो गुण होते हैं वह एंटीबैक्टीरियल और एंटी एलर्जी होते हैं।

तुलसी के चार पांच पत्तों को लेना हे इन्हे अच्छे से धोकर इन पर थोड़ी सी मात्रा में काली मिर्च पाउडर लगाकर खाने से आपकी खांसी की समस्या दूर हो जाएगी।

ग्रीन टी का उपयोग भी खांसी को दूर करने के लिए आप कर सकते हैं। इससे भी खांसी के रोग में फायदा होता है।

खांसी को दूर करने के लिए नुस्खे तो हमने आपको बता ही दिये है फिर भी कोशिश यही रखनी चाहिए कि आपको रोग हो ही नही तो इसलिए हम आपको खांसी से बचाव के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनको यदि आप मानते हैं तो आपको यह रोग होगा ही नहीं।

  • बदलते मौसम में ठंडी चीजों का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करें।
  • धूप में से आते ही एकदम से ठंडा पानी ना पिए, थोड़ी देर बैठे उसके बाद ही पानी पिए।
  • धूल मिट्टी वाली जगहों से दूर रहे।
  • ज्यादा मिर्ची वाला भोजन ना करें और दिन भर पानी पीते रहे, कम मात्रा से पानी पीने से आपको खांसी जुकाम के समस्या हो जाती है।
  • जब भी बाहर निकले तो अपने मुंह पर रुमाल बांधकर निकले ताकि धूल, मिट्टी आपके अंदर ना जा सके।
  • कुछ ठंडा खाने के तुरंत बाद ही कुछ गर्म खा लेना भी खांसी जुकाम होने का एक कारण माना जाता है, इसलिए ठंडी चीज और गर्म चीज खाने के बीच में कुछ अंतराल जरूर रखें।
  • रात के समय फलों का सेवन कम मात्रा में करें।
  • यदि धूम्रपान करते हैं तो इसे शीघ्र ही बंद कर दे। यह भी खांसी होने का एक मुख्य कारण है।

इन नुस्खो का प्रयोग करके आप अवश्य देखे, लेकिन प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से इन नुस्खों के बारे में सलाह अवश्य ले, क्योंकि आपका चिकित्सक आपको हमसे बेहतर जानता है।

यदि आपको यह लेख पसंद आए तो इसे शेयर और कमेंट करके हमें जरूर बताएं। ताकि हम भविष्य में भी आपके स्वास्थ्य की जानकारियों से भरपूर लेख प्रकाशित करते रहे।

अस्वीकरण

दी गई सभी जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञान के लिए दी गई है। हम क्षेत्र इकाई से अनुरोध करते हैं कि आप किसी भी सिफारिश / संकल्प का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इस स्वास्थ्य से जुड़ी इस वेब साइट का उद्देश्य आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ा बनाना है और स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की आपूर्ति करना है। आपके डॉक्टर के पास आपके स्वास्थ्य के संबंध में उच्च डेटा है और उनकी सिफारिश का कोई विकल्प नहीं है।

Read also-

Dayriya kya h karan lakshan gharelu upay

Hair lose ke liye gharelu upay

चावल खाने के फायदे और नुकसान

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

आलू खाने के फायदे और नुकसान

संतरा खाने के फायदे और नुकसान

बुखार क्या होता है कारण,लक्षण और घरेलू उपचार

ganna khane ke fayde aur nuksan

Share post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *