low calorie breakfast

low calorie breakfast

पूर्ण रूप से स्वस्थ और active life के लिए आपको खाना खाना, प्रॉपर नींद की जरूरत तो होती ही हे लेकिन इसके साथ-साथ सुबह का नाश्ता करना भी बहुत ही जरूरी होता है। (low calorie breakfast)

इसे भी पढे is sex safe during pregnancy

लेकिन बहुत कम लोग होते हैं, जो इस चीज की महत्ता (importance) को समझते हैं। बहुत कम लोग सुबह का नाश्ता करते हैं। अधिकांश लोग सुबह और शाम को खाना ही खाते हैं। नाश्ता करने में कोई ज्यादा दिलचस्पी लोग नहीं लेते। low calorie breakfast

low calories breakfast
calories chart in hindi

Morning Breakfast importance

लेकिन आप सभी लोगों को यह पता होना चाहिए, कि सुबह का नाश्ता हमारे शरीर को दिनभर की एनर्जी प्रदान करने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है।

इसे भी पढे pregnancy se jude mithak hindi me

कई लोगों का ऐसा भी मानना है कि यदि वह नाश्ता भी करेंगे और दोनों टाइम खाना भी खाएंगे तो वह बहुत अधिक मोटे हो जाएंगे। इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे

calories chart in hindi आपको किस तरह का नाश्ता सुबह के समय करना चाहिए। जिससे कि आपको दिन भर के लिए एनर्जी भी मिल जाए और कैलोरी की मात्रा भी ना बढ़े। क्योंकि यह तो आप सभी जानते ही हैं कि अधिक कैलोरी वाला खाना ही आपको मोटा बनाता है।

इसे भी पढेSex in pregnancy is good or bad in hindi

यदि आप संतुलित कैलोरी (low calorie breakfast)वाला खाना खाते हैं तो आपको मोटापे से डरने की कोई जरूरत नहीं है। सुबह का नाश्ता यदि सही हो तो आप दिनभर तरोताजा महसूस करते हैं और आपका दिमाग भी पूरी क्षमता के साथ कार्य करता है।

भारतीय (indian) लोगों में ज्यादा तेल और ज्यादा मसाले वाला खाना (spicy food) पसंद किया जाता है। जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता और यह आपके मोटापे को भी बढ़ाता है। इसकी जगह आपको कम कैलोरी वाला (low calorie breakfast) और कम मसाले वाला खाना खाना चाहिए।

इसे भी पढे – टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

जिससे कि आप स्वस्थ भी रहे हैं और आपके शरीर को ऊर्जा भी मिले। यदि आप सही कैलोरी वाला ब्रेकफास्ट या नाश्ता सुबह के समय लेंगे तो इससे आपके शरीर में किसी तरह का मोटापा नही आएगा।

यहां पर हम आपको नाश्ते के लिए कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं। जिनमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम है और आपको एनर्जी भी प्राप्त होगी।

इडली नाश्ते के लिए

calorie chart in hindi pdf
calorie chart in hindi pdf

इडली का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा और आप में से अधिकांश लोगो ने इडली खाई भी होगी।

यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। मसाले भी इसमे बहुत कम होते हैं। दक्षिण भारत (south india) में इडली को विशेष रूप से पसंद किया जाता है।

लेकिन आजकल सभी जगह इडली को खाने में शामिल कर लिया गया है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है इसके साथ-साथ यह पोष्टिक भी होती है।

इटली में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाए जाते है। यदि आप नाश्ते में इडली लेते हैं तो आपको दिनभर सक्रिय रहने में यह बहुत मदद करती है।

फ्रूट सलाद fruit salad

सुबह के नाश्ते में फलों को भी सलाद के रूप में काम में ले सकते हैं। इनमें भी बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है और यह आपको पूर्ण रूप से ऊर्जा देने में सक्षम होते हैं।

इसे भी पढे – Vajan ghatane ke gharelu upay 

फलों के सेवन से हमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और भी कई प्रकार के खनिज तत्व प्राप्त होते हैं। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। सुबह के नाश्ते के लिए फ्रूट सलाद भी बहुत ही अच्छा उपाय है

यह आपको किसी तरह से नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा। बहुत ही कम कैलोरी फलों में होती है। (low calorie breakfast) लेकिन फल आपको बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा प्रदान करते हैं। जिससे आप दिन भर सक्रिय रहते हैं और आपका काम में अच्छे से मन लगता है।

इसे भी पढे – How to heal cracked heels

जौ या ओट्स (oats) का इस्तेमाल

ओटस का उपयोग भी सुबह के नाश्ते में कर सकते हैं। यह भी बहुत अधिक पौष्टिक होता है। इसके साथ ही यह बहुत कम कैलोरी प्रदान करता है। जिससे आपको मोटापे की समस्या भी नहीं होती।

एक प्लेट ओटस में मात्र 100 कैलोरी मिलती है। इसलिए आपको इसे खाने से किसी तरह का मोटापा नहीं बड़ता। बल्कि यह मोटापा कम करने में आपकी मदद करता है।

इसे भी पढे –How to heal cracked lips

बाजार में ओटस से बने कई तरह के ब्रेकफास्ट उपलब्ध हैं। जिनका प्रयोग आप सुबह के समय नाश्ता के रूप में कर सकते हैं।

सैंडविच का प्रयोग

इसका प्रयोग भी आप नाश्ते के रूप में कर सकते हैं यह भी बहुत ही पौष्टिक होता है और बहुत कम कैलोरी आपके शरीर को प्रदान करता है। इससे आप अपनी फाइबर की मात्रा की पूर्ति कर सकते हैं (low calorie breakfast)

यदि आप इसे और भी ज्यादा पोष्टिक और हेल्दी बनाना चाहते हैं। तो सैंडविच में फलों को काटकर भी मिला सकते हैं। जिससे कि आपको यह और अधिक फायदा पहुंचाएगा और पौष्टिक भी बन जाएगा।

अंण्डे का इस्तेमाल

सुबह के नाश्ते में अंडे का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसे भी बहुत ही पौष्टिक माना जाता है। आपको दिन भर के लिए जितना प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम की आवश्यकता है, उसकी पूर्ति करता है।

दिन भर के लिए आपको जितनी ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यह आपको प्रदान करता है।

इसे भी पढे – Why Health insurance is importannce

पोहे का प्रयोग

सुबह के नाश्ते में पोहा का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह भी बहुत ही अच्छा और कम कैलोरी वाला नाश्ता है। यह बनाने में भी बहुत ही आसान है और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।

यदि आप स्प्राउट यानी कि अंकुरित अनाज डालकर इसका सेवन करते हैं तो यह और भी ज्यादा पौष्टिक और हेल्दी हो जाता है।

इसे भी पढे – shilajit ke fayde

किनोवा सुबह के नाश्ते के लिए

आप सुबह के नाश्ते में किनोवा को भी शामिल कर सकते हैं। इसमें भी बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, इसके साथ एक बहुत ही हेल्दी होता है।

खाने में इसका स्वाद मीठा और थोड़ा नमकीन सा होता है। सुबह के नाश्ते के लिए यह बहुत ही अच्छा विकल्प है। इससे आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है जो कि आपको दिन भर के कार्य करने के लिए मदद करती है।

इसे भी पढे – milk benefit for health

किनोवा को केसे खाए

किनोवा बनाने के लिए आपको एक कप किनोवा लेना है। इसे ठंडे पानी से अच्छे से धो लें। उसके बाद एक पेन गर्म करें, इसमें थोड़ी सी मात्रा में तेल डाल ले।

अब इसमें धुले हुए इसकी किनोवा को डाले। थोड़ी देर इसे फ्राई कर ले। उसके बाद इसमें 2-3 कप पानी और नमक मिला ले। अब इसेे 15-20 मिनट पकने दें। ठंडा होने पर इसका सेवन करें।

इसे भी पढेHair lose ke liye gharelu upay

सुबह के नाश्ते के लिए यह भी बहुत ही अच्छा माना जाता है । इससे आपको बहुत ही कम मात्रा में तेल कैलोरी मिलती है और फाइबर भी बहुत अधिक प्राप्त होता है।

जो लोग नाश्ता तो करना चाहते हैं लेकिन वह नहीं चाहते कि इससे उनका वजन बढ़े। वह किनोवा का इस्तेमाल अपने सुबह के नाश्ते में कर सकते हैं।

दही और केले

आप सुबह के नाश्ते के रूप में दही और केले (card and banana) भी ले सकते हैं। दही वजन कम करने में बहुत मदद करता है। यदि आप दही में पका हुआ केला मिलाकर खाएंगे तो यह आपको काफी समय तक भूख नहीं लगने देगा।

जिससे कि आपको अनावश्यक खाने से छुटकारा मिलेगा और आपका वजन नहीं बड़ेगा। जो लोग जल्दी ही अपना वजन कम करना चाहते हैं। उन्हें इस नुस्खे (remedy) का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

यदि नियमित (regular) रूप से आप इसका प्रयोग करते हैं तो बहुत ही जल्दी आपको आपके बढ़े हुए वजन में काफी अंतर दिखाई देगा।

इसे भी पढे – टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

दोस्तों हमने आपको बहुत ही कम कैलोरी वाले नाश्ते के विकल्पों के बारे में बताया है। जिनका प्रयोग यदि आप करेंगे तो आपको मोटापे की समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। और दिन भर ऊर्जावान रहने के लिए आप को नाश्ता करने में कोई दिक्कत भी महसूस नहीं होगी।

पुरुषों (men) को तो फिर भी नाश्ता करने का समय मिल जाता है लेकिन महिलाएं (ladies) बहुत अधिक व्यस्थत होती है। जिस कारण नाश्ता (breakfast) नहीं कर पाती।

इसे भी पढे –Dayriya kya h karan lakshan gharelu upay

लेकिन आपको आपकी व्यस्त दिनचर्या में कुछ समय नाश्ते के लिए निकालना ही चाहिए। क्योंकि यदि आपको दिन भर काम करना है और एक्टिव रहना है तो सुबह का नाश्ता तो आपको करना ही होगा।

इसे भी पढे – skin se baal hatane ka tarika

वरना बहुत ही थके थके (tired) महसूस करेंगे और आपका काम में मन भी नहीं लगेगा। नाश्ते में healthy food को ही शामिल करे। जंक फूड का प्रयोग बिल्कुल ना करें क्योंकि यह कोई नाश्ते का विकल्प नहीं है।

इसे भी पढे – Pragnency ke liye jruri tips

यह आपके शरीर को बहुत अधिक नुकसान (harm) पहुंचाता है। इससे आपका मोटापा(obesity) भी बहुत अधिक बढ़ सकता है। इसलिए नाश्ता जरूर करें

लेकिन इस बात का ध्यान भी अवश्य रखें कि नाश्ता हेल्दी हो, fiber से भरपूर हो। जिससे कि आपका पेट (stomach) भी स्वस्थ रहे और आपको anergy मिल सके।

Also read – Gora hone ke gharelu upay

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए और अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करिए ताकि हम इस तरह की रोचक जानकारियां भविष्य में भी आपके लिए लाते रहे।

 धन्यवाद

अस्वीकरण

दी गई सभी जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञान के लिए दी गई है। हम क्षेत्र इकाई से अनुरोध करते हैं कि आप किसी भी सिफारिश / संकल्प का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इस स्वास्थ्य से जुड़ी इस वेब साइट का उद्देश्य आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ा बनाना है और स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की आपूर्ति करना है। आपके डॉक्टर के पास आपके स्वास्थ्य के संबंध में उच्च डेटा है और उनकी सिफारिश का कोई विकल्प नहीं है।

Share post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *