milk benefit for health

दूध के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। यह हमारी रोज की दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है। दुध में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं। (milk benefit for health)

दूध में प्रोटीन, विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। जो हमारे शरीर का अच्छे से विकास करते हैं। यदि आपको अच्छा स्वास्थ्य चाहिए तो आपको दूध को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करना चाहिए।

milk  benefit for health
milk benefit for health

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको दूध से होने वाले अद्भुत फायदे के बारे में बताएंगे। दूध कितनी मात्रा में लेना चाहिए, दूध पीने का सही समय, दूध पीने के फायदे और नुकसान, आदि के बारे में हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे।

milk में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम भी बहुत अधिक पाया जाता है। जिससे हमारी हड्डियां मजबूत रहती है। कुछ लोगों को दूध पसंद नहीं होता तो इसके लिए आप दूध में चॉकलेट डाल कर या किसी भी तरह का पाउडर डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। (milk benefit for health

दूध का सेवन जरूर करें

आप किसी भी प्रकार दूध का सेवन करें, लेकिन जरूर करें। क्योंकि यदि आप अच्छा स्वास्थ्य चाहते हैं तो दूध के सेवन के बिना यह संभव नहीं हो पाएगा। दूध को एक संपूर्ण पेय के रूप में जाना जाता है यदि आप अपने खाने में कोई ज्यादा पोषक तत्व नहीं लेते हैं। तो आप एक गिलास दुध जरूर पिएं। इससे आपके शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाएगी।

हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है दूध । इसके साथ ही यह हमारे त्वचा के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता है। दूध कई तरह की बीमारियां दूर करने में भी बहुत लाभदायक होता है। जैसे कैंसर, उच्च रक्तचाप,ओस्टियोपोरासिस, हाई ब्लड प्रेशर,तथा हड्डियों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूध पीकर आप दूर कर सकते हैं।

milk में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी विटामिन बी 12, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, राइबोफ्लेविन आदि बहुत अधिक पाए जाते है जो कि हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत मददगार है। शोधकर्ता तो यह भी मानते हैं कि दूध हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है। क्योंकि इसमें जो शर्करा पाई जाती है वह प्राकृतिक होती है।

Milk benefit for health

कैल्शियम की कमी को दूर करता है दूध

दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि हमारे हड्डियों से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है। जिन महिलाओं को मासिक धर्म समय से नहीं आता है या समय से पूर्व ही उनके मासिक धर्म आ जाता है। उनके लिए भी दूध बहुत लाभदायक होता है। (milk benefit for health)

कैल्शियम प्राप्त करने के लिए दूध एक बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। यह आपको बहुत ही आसानी सेे उपलब्ध हो जाता है।

स्मरण शक्ति को बढ़ाता है दूध

milk benefits
milk benefits

दूध में एक कोलाइन नाम का तत्व पाया जाता है। जो हमारे मस्तिष्क के लिए अत्यंत उपयोगी है। जिन भी लोगों को नींद बहुत कम आती है तथा मांसपेशियों से संबंधित परेशानियां रहती है। (uses of milk)याददाश्त भी जिनकी कमजोर है उन्हें दूध का सेवन अवश्य करना ही चाहिए।

दूध में जो कोलाइन नाम का तत्व पाया जाता है। यह वसा का अवशोषण करता है और मांसपेशियों की सूजन को कम करने में मदद करता है।

दूध पिए और बढ़ाए पोटेशियम की मात्रा

जिन लोगो के शरीर में पोटशियम की मात्रा बहुत कम होती हे उन्हे दुध बहुत फायदा पहुंचाता हे। लकवा, हड्डियों से संबंधित रोगों में पोटेशियम बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। दूध के अंदर पोटेशियम भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है।

जिस कारण से यह शरीर को बहुत ही लाभ पहुंचाता है। एक गिलास दूध का सेवन करके आप रोज की पोटेशियम की आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं।

विटामिन डी का स्त्रोत है दूध

दूध से विटामिन D प्राप्त होता है यह तो आप सभी को पता ही होगा और विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है। विटामिन डी से हमारी हड्डियां मजबूत होती है तथा मांसपेशियों भी अच्छी रहती है।

विटामिन डी का एक स्रोत तो सूरज की रोशनी है, जो आप सभी को पता है इसके साथ उसका जो अन्य स्रोत है वह है दूध, दूध से हमें विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है। (milk benefit for health) यदि शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो आपको मांसपेशियों में दर्द, तनाव, उच्च रक्तचाप यहां तक कि कैंसर जैसे रोग भी होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

हमारे हृदय के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है दूध

milk  benefit for health
milk benefit for health

यदि आप स्वस्थ हृदय चाहते हैं तो आपको दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए। दूध के प्रयोग से लकवा या पेरेलाइसिस की समस्या भी काफी हद तक दूर हो सकती है। दुध हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है। इसके साथ ही शरीर में रक्त के प्रवाह को भी है सही रखता है।

दूध पिये और तनाव से रहें दूर

दूध में सीरोटोनिन (serotonin) नामक एक तत्व पाया जाता है जो कि हमें तनाव से मुक्त रखने के लिए बहुत ही कारगर होता है। इसलिए यदि आप भी अक्सर तनाव में रहते हैं तो आपको भी दूध पीने की आदत डाल लेनी चाहिए। इससे आप हमेशा खुश रहेंगे क्योंकि इसमें जो सीरोटोनिन हार्मोन होता है यह फीलगुड हार्मोन होता है यह तनाव को दूर करता है।

दूध पिये और कैंसर से बचे

यदि आप नियमित रूप से दूध का सेवन करते हैं तो कैंसर जैसी बीमारियों से भी आप दूर रह सकते हैं। क्योंकि दुध से हमें विटामिन डी प्राप्त होता है और यह कैंसर को रोकने के लिए बहुत ही मददगार होता है।

दूध पिये और दांतों को करें मजबूत

हमारे दांतो के ऊपर एक परत होती है जो कि इनकी सुरक्षा करती है इसे हम इनेमल कहते हैं। दूध के प्रयोग से इस इनेमल की परत मजबूत होती है। बच्चों को कोल्ड ड्रिंक्स की जगह दूध पिलाने की आदत डालें। इससे उनके दांतों और मसूड़ों को जो नुकसान शीतल पेय से होता है। इससे वह बच पाएंगे और अच्छा स्वास्थ्य भी प्राप्त होगा।

दुध पीये और त्वचा को रखे स्वस्थ (benefits of drinking milk for skin)

दूध पीने से अच्छा स्वास्थ्य तो मिलता ही है, लेकिन इसके साथ-साथ यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। इससे आपकी जो रुखी त्वचा हे। यह बहुत ही मुलायम हो जाती है और चमकदार बनती है। कॉस्मेटिक उत्पादों में दूध का प्रयोग किया जाता है। क्योंकि दुध त्वचा को बहुत अधिक फायदा पहुंचाता है। (milk benefit for health)

एसिडिटी का दूूर करे दुध का प्रयोग

यदि आपको एसिडिटी या अम्लता की समस्या है तो आप कच्चे दूध का सेवन कर सकते हैं। यह एसिडिटी को दूर करने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है।

इसे भी पढेHair lose ke liye gharelu upay

दूध पिए और बालों को बनाएं स्वस्थ

सुंदर और मजबूत बाल कोन नही पाना चाहता नहीं चाहता, लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है। यदि आप एक गिलास दूध पीते हे तो आप अपने बालों को भी मजबूत कर सकते हैं।

इसे भी पढे – skin se baal hatane ka tarika

थोड़ी सी मात्रा में दूध लेकर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें और थोड़ा सा इसमें पका हुआ केला मिला कर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाते हैं। तो इससे आपके बाल मजबूत व चमकदार होते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें दूध

दुध में भरपूर मात्रा में पोटेशियम नामक पदार्थ पाया जाता है। जो कि ब्लड प्रेशर को संतुलित करने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए यदि आप अपने नियमित दिनचर्या में दूध को शामिल करे। इससे आपका ब्लड प्रेशर हमेशा संतुलित रहेगा।

इसे भी पढेHeight badane ke tarike hindi me

दूध पीने का सही तरीका

दूध का उपयोग हमेशा उबाल कर ही करें। क्योंकि कच्चा दूध पचाने में बहुत ही मुश्किल होता है। जहां तक हो सके कोशिश करें कि दूध रात्रि के समय ही पीये। benefits of drinking milk at night क्योंकि यह आपको और अधिक फायदा पहुंचाएगा। छोटे बच्चे दूध पीने में बहुत ही आनाकानी करते हैं। ऐसी स्थिति में आप दुध के साथ कुछ अच्छी चीजें मिला कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। (sagar milk powder distributors se bhi aap accha milk powder purches kar sakte hai) किसी तरह का चॉकलेट पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनके साथ आपको दूध का सेवन नहीं करना चाहिए

जब कभी भी आप नॉनवेज example-fish,mutton,chicken etc.खाए तो उस समय आप दूध का सेवन ना करें क्योंकि इन दोनों का मिश्रण सही नहीं माना जाता। (how long after eating fish can you drink milk)

milk के साथ खट्टे फल जैसे कि नारंगी, निंबू केरी,इमली आदि का सेवन करने से बचें। क्योंकि उनका मिश्रण भी कई बार आप को नुकसान पहुंचा सकता है।

milk का सेवन वैसे तो आप दिन में कभी भी कर सकते हैं। लेकिन यदि आप रात्रि को सोते समय दुध पीते हैं तो यह आपको कई गुना अधिक फायदा पहुंचाता है। जिन लोगों को अनिद्रा यानी की नींद ना आने की बीमारी है। उनके लिए भी रात्रि के समय दूध पीने से उन्हें अच्छी नींद आती है।

दूध से होने वाले नुकसान side effects of drinking milk)

वैसे तो दुध किसी भी तरह से नुकसान नहीं करता है। लेकिन कई बार यह सामने आया है कि कुछ लोगों को थोड़ी बहुत समस्या दुध पीने से हो सकती हे। कई लोग जिन्हे लेक्टोज एलर्जी होती है उन्हेे दूध पचाने में मुश्किल होती है। ऐसे लोगों को दूध पीने से बचना चाहिए।

आपको दूध में उपस्थित लेक्टोज से परेशानी है। तो इससे आपको जी मिचलाना, उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है।

आप को दूध में उपस्थित लेक्टोज के कारण गैस और पेट में मरोड़ जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता हैै। यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो

आपको इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आपको दूध बंद कर देना चाहिए। चिकित्सक के परामर्श के बाद ही उसका सही तरीके से सेवन करें ताकि आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

कई बार दूध पीने के कारण दस्त की शिकायत भी हो जाती है, क्योंकि दुध में उपस्थित लेक्टोज कई लोगों को आसानी से पच नहीं पाता। जिसके कारण उन्हें बार-बार दस्त जाने की समस्या हो जाती है।

इसे भी पढे –Dayriya kya h karan lakshan gharelu upay

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए और अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करिए ताकि हम इस तरह की रोचक जानकारियां भविष्य में भी आपके लिए लाते रहे।

 धन्यवाद

अस्वीकरण

दी गई सभी जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञान के लिए दी गई है। हम क्षेत्र इकाई से अनुरोध करते हैं कि आप किसी भी सिफारिश / संकल्प का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इस स्वास्थ्य से जुड़ी इस वेब साइट का उद्देश्य आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ा बनाना है और स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की आपूर्ति करना है। आपके डॉक्टर के पास आपके स्वास्थ्य के संबंध में उच्च डेटा है और उनकी सिफारिश का कोई विकल्प नहीं है।

Share post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *