Pragnency ke liye jruri tips

गर्भावस्था (Pragnency) में रखें इन बातों का ध्यान

Pragnency ke liye jruri tips
Pragnency ke liye jruri tips

प्रेगनेंसी या गर्भवस्था के दोरान आपको बहुत ही सावधानी बरतनी पडती है। किसी भी महिला के लिए एक बहुत ही बड़ी चीज होती है क्योंकि यह तो आप सभी जानते हैं कि प्रकृति ने महिला को एक बहुत ही बडा वरदान दिया है। (Pragnency ke liye jruri tips)

मां बनने का सुख अपने आप में किसी वरदान से कम नही हे क्यो की महिला को ही भगवान ने एक नया जीवन इस दुनिया में लाने की शक्ति दी हैं। एक नये जीवन को जन्म देना किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है।

परंतु यदि हम कुछ खास बातों का गर्भावस्था के समय ध्यान रखें तो यह बहुत ही आसानी से 9 महीने का समय निकल जाएगा। आप एक स्वस्थ शिशु को जन्म दे पाएंगी।

गर्भावस्था के समय कुछ जरूरी टिप्स –

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको गर्भावस्था के समय ध्यान रखने वाली कुछ बातों को बताएंगे। जिन्हें यदि आप मानेंगे तो गर्भावस्था आपकी बहुत ही आसान होगी। कब 9 महीने का समय पूरा होगा और आपका शिशु जन्म ले लेगा। आपको पता भी नहीं चलेगा।(Pragnency ke liye jruri tips)

इसे भी पढे – टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

जिस दिन से आपको यह पता चले कि आप प्रेग्नेंट है। आप अपनी दिनचर्या को अच्छे से व्यवस्थित कर ले।

फलों का सेवन –

Pragnency ke liye jruri tips
Pragnency ke liye jruri tips

प्रेग्नेंसी के समय पोषक तत्वों की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। इसलिए आप भरपूर मात्रा में फलों का सेवन करें या फलों का जूस पिए।

व्यायाम करें –

यह तो आप सभी को पता ही होगा कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम कितना जरूरी हे। रोज थोड़ा-बहुत व्यायाम करने की आदत डालें। इससे आपका शरीर बिल्कुल स्वस्थ रहेगा और आप एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे पाएंगी।

वजन उठाने से बचे-

प्रेग्नेंसी के समय आप वजन बहुत जरूरी हो तभी उठाए क्यो कि यह आपकी गर्भावस्था को बहुत ही प्रभावित कर सकता हे। इस बात का ध्यान अवश्य रखें बहुत थोड़ा वजन ही उठाए,

ज्यादा वजन उठाने से आप आप का गर्भपात हो सकता है वेसे जहा तक हो सके आप वजन ना ही उठाए यही आप के लिए उत्तम होगा।

अच्छी-अच्छी देखें –

यह तो आप सभी ने सुना ही होगा की गर्भावस्था के समय आप किस तरह की चीजे खाते है, केसा बोलते है, केसा सुनते हें। इसका सीधा प्रभाव आपके गर्भस्थ शिशु पर पडता है। गर्भावस्था के समय अच्छी-अच्छी बातें सुने। ज्ञानवर्धक धारावाहिक देखें अच्छी पुस्तकें पढे। जिससे कि आपके बच्चे में भी अच्छे संस्कार आए।

खुश रहने का प्रयास करें –

Pragnency ke liye jruri tips
Pragnency ke liye jruri tips

जहां तक हो सके गर्भावस्था के समय खुश रहने का प्रयास करें। चाहे आप कितनी भी परेशान हो क्योंकि इसका सीधा प्रभाव आपके होन वाले बच्चे पर पड़ता है। इसलिए आप खुश रहेंगे तो आपका बच्चा भी स्वस्थ पैदा होगा।

इसे भी पढे –Dayriya kya h karan lakshan gharelu upay

स्वभाव में अचानक परिवर्तन –

गर्भावस्था के समय आपके स्वभाव में अचानक से कई परिवर्तन हो जाते हैं। इसलिए ज्यादा परेशान ना हो। इस समय उल्टी का मन होना, मन मचलाना, भूख ना लगना आदि समस्याएं होना बहुत ही आम बात है।

आपको भूख लगे या ना लगे आप थोड़ा-थोड़ा करके दिन भर खाते रहे। क्योंकि आपको यह बात तो पता ही है कि आपके साथ आपका शिशु भी जुड़ा हुआ है।

इसलिए आपको खाने की भी और अधिक आवश्यकता है। अतः आपको जैसे भी थोड़ा बहुत खाने की रूचि हो आप उस हिसाब से दिन भर खाते रहे।

हरी सब्जियों का सेवन –

इस समय बहुत ही लाभदायक होता है हरी सब्जियों का सेवन। हरी सब्जीयो में विटामिन ओर पोषक तत्व भरपुर मात्रा में होते हे इसलिए आपकेा प्रचुर मात्रा में इनका सेवन करता है।

दूध का सेवन –

Pragnency ke liye jruri tips

गर्भावस्था के समय कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स की आवश्यकता शरीर को बहुत अधिक होती है इसलिए आप दूध का सेवन करें। यदि आपको दूध पसंद नहीं है तो आप इसके स्थान पर रसगुल्ले भी खा सकते हैं। इससे भी आपकी कैल्शियम की पूर्ति हो जाएगी।

इसे भी पढेHair lose ke liye gharelu upay

सॉफ्ट ड्रिंक मैदा से बने हुए खादय पदार्थ, फास्ट फूड आदि का सेवन करने से बचें।

जीवन साथी का साथ –

इस समय यदि आपको आपके परिवार या आपके जीवन साथी का साथ मिले तो आपका यह समय बहुत ही आसानी से निकल जाता है। समय-समय पर डॉक्टर से परामर्श लेते रहे और अल्ट्रासाउंड द्वारा जांचते रहे कि आपका शिशु बिल्कुल स्वस्थ है या नहीं।

इस समय हिमोग्लोबिन का कम हो जाना बहुत ही आम समस्या है। इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। ताकि आपको प्रेगनेंसी के दौरान किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े। यदि आप हमारे द्वारा बताए गए कुछ टिप्स फॉलो करेंगे। तो आशा करता हूं कि आपको गर्भावस्था के समय बहुत कम परेशानी होगी।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए और अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करिए ताकि हम इस तरह की रोचक जानकारियां भविष्य में भी आपके लिए लाते रहे।

 धन्यवाद

अस्वीकरण

दी गई सभी जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञान के लिए दी गई है। हम क्षेत्र इकाई से अनुरोध करते हैं कि आप किसी भी सिफारिश / संकल्प का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इस स्वास्थ्य से जुड़ी इस वेब साइट का उद्देश्य आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ा बनाना है और स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की आपूर्ति करना है। आपके डॉक्टर के पास आपके स्वास्थ्य के संबंध में उच्च डेटा है और उनकी सिफारिश का कोई विकल्प नहीं है।

Read also-

Dayriya kya h karan lakshan gharelu upay

चावल खाने के फायदे और नुकसान

आलू खाने के फायदे और नुकसान

बुखार क्या होता है कारण,लक्षण और घरेलू उपचार

ganna khane ke fayde aur nuksan

संतरा खाने के फायदे और नुकसान

Piliya kya h karan lakshan aur upchar

Sinus kya h karan lakshan upchar

Share post

2 thoughts on “Pragnency ke liye jruri tips

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *