skin se baal hatane ka tarika

शरीर के अनचाहे बाल हटाने के असरदार और चमत्कारी नुस्खे

शरीर पर बाल आना एक बहुत ही सामान्य बात है। हर किसी के शरीर पर बाल होते हैं चाहे लड़का और लड़की हो। पुरुषों के शरीर पर बाल तो बहुत ही सामान्य माने जाते हैं। (skin se baal hatane ka tarika)

skin se baal hatane ka tarika
skin se baal hatane ka tarika

इसे भी पढे – टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

लेकिन स्त्रियों (girls or ladies) के शरीर पर यदि बाल है तो इसकी वजह से उन्हें काफी उपहास का पात्र बनना पड़ता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे घरेलू और चमत्कारी नुस्खे के बारे में बताएंगे।

जिनका उपयोग यदि आप करेंगे तो निश्चित रूप से ही आपको आपके शरीर पर उपस्थित अनचाहे बालों को हटाने में सफलता मिलेगी।

नारियल का तेल –

skin se baal hatane ka tarika

शरीर पर उपस्थित अनचाहे बालों को हटाने के लिए नारियल का तेल काम में ले सकते हैं। इसके लिए नारियल के तेल में थोड़ी सी मात्रा में हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बनाले फिर इसे अपने शरीर पर नियमित रूप से लगाए। (skin se baal hatane ka tarika)धीरे-धीरे आपके शरीर के अनचाहे बाल दूर होने लगेंगे।

हल्दी का उपयोग-

आप अपने चेहरे पर अनचाहे बालों को दूर करने के लिए हल्दी का उपयोग भी कर सकते हैं। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसके साथ ही हल्दी आपके चेहरे का रंग निखारने के लिए भी बहुत ही कारगर है और यदि नियमित रूप से अपने चेहरे पर हल्दी लगाएंगे तो आपके चेहरे पर अनचाहे बाल दूर होने लगेंगे।

बेसन का प्रयोग –

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए बेसन का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए थोड़े से बेसन में थोड़ी मात्रा में सरसों का तेल मिला लें। दोनों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करले।

इसे भी पढे –Dayriya kya h karan lakshan gharelu upay

अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छे से लगा ले। इस प्रयोग को नियमित रूप से करने पर आपके चेहरे पर जो कुछ अनचाहे बाल हे वो कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।

चीनी का उपयोग-

आप शरीर के अनचाहे बालों को दूर करने के लिए चीनी का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको शरीर के जिन-जिन भागों से अनावश्यक बाल हटाने हैं उन्हें गीला कर ले और इन अंगो पर चीनी लगाकर इन्हें धीरे-धीरे रगडे। (skin se baal hatane ka tarika)

इससे आपके अनावश्यक बाल दूर होने लगेंगे। शरीर पर उपस्थित अनचाहे बालों को दूर करने के लिए यह बहुत ही कारगर और प्रभावी नुस्खा है।

कच्चे पपीते का उपयोग –

अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप कच्चे पपीते का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए कच्चे पपीते का पेस्ट बना लें और ऐसे चेहरे पर धीरे-धीरे से लगाए।

इसे भी पढेHair lose ke liye gharelu upay

इसका अच्छे से मिश्रण तैयार कर ले तो इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए। उसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। 1 सप्ताह में दो से तीन बार इस नुस्खे का प्रयोग कर सकते हैं। यह भी अनचाहे बालों को हटाने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।

मसूर की दाल का उपयोग –

आप अपने शरीर पर उपस्थित अनचाहे बालों को मसूर की दाल का उपयोग करके भी हटा सकते हैं। इसके लिए मसूर की दाल को रात में भिगोकर रख दें। अब इसमें थोड़ा सा आलू का रस, शहद और चुटकी भर हल्दी पाउडर मिला लें और इसका एक पेस्ट तैयार कर लें।

इस पेस्ट को जहां भी आपको अनावश्यक बाल हटाने हैं वहां पर लगाए। अनचाहे बालों को हटाने के लिए नुस्खा भी बहुत ही अच्छा है।

मक्का के आटे का उपयोग-

skin se baal hatane ka tarika
skin se baal hatane ka tarika

शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए मक्का के आटे का उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आप अंडे का सफेद भाग ले। इसमें थोड़ी सी मात्रा में मक्का का आटा मिला लें तथा थोड़ी सी शक्कर मिला ले

इन तीनों चीजों का अच्छे से मिला लें और एक पेस्ट के रूप में तैयार करना है। अब इस मिश्रण को जहां पर भी आपको अनचाहे बाल हटाने हैं वहां पर लगाए। 15 से 20 मिनट तक इसकी अच्छे से मसाच करें।

फिर से सुखा लें और साफ पानी से धो लें। इसे नियमित रूप से यदि आप प्रयोग करते हैं तो आपको अनचाहे बालों को हटाने में यह बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए और अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करिए ताकि हम इस तरह की रोचक जानकारियां भविष्य में भी आपके लिए लाते रहे।

 धन्यवाद

अस्वीकरण

दी गई सभी जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञान के लिए दी गई है। हम क्षेत्र इकाई से अनुरोध करते हैं कि आप किसी भी सिफारिश / संकल्प का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इस स्वास्थ्य से जुड़ी इस वेब साइट का उद्देश्य आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ा बनाना है और स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की आपूर्ति करना है। आपके डॉक्टर के पास आपके स्वास्थ्य के संबंध में उच्च डेटा है और उनकी सिफारिश का कोई विकल्प नहीं है।

Read also-

चावल खाने के फायदे और नुकसान

आलू खाने के फायदे और नुकसान

बुखार क्या होता है कारण,लक्षण और घरेलू उपचार

ganna khane ke fayde aur nuksan

संतरा खाने के फायदे और नुकसान

Piliya kya h karan lakshan aur upcharSinus kya h karan lakshan upchar

Share post

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *